बंदरोल मंडी का बनेगा बहुमंजिला भवन

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू जिला की सबसे बड़ी सब्जी मंडियों में शुमार बंदरोल में तिरपाल के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 06:31 PM (IST)
बंदरोल मंडी का बनेगा बहुमंजिला भवन
बंदरोल मंडी का बनेगा बहुमंजिला भवन

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू जिला की सबसे बड़ी सब्जी मंडियों में शुमार बंदरोल में तिरपाल के नीचे सेब का करोड़ों का कारोबार नहीं होगा। वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बंदरोल सहित प्रदेश की विभिन्न मंडी समितियों की 22 परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

दैनिक जागरण ने समस्या को प्रमुखता से उजागर किया था। अब शीघ्र ही बंदरोल सब्जी मंडी में भी विश्व बैंक के सहयोग से आधुनिक सुविधाओं से लैस बहुमंजिला भवन का निर्माण कार्य शुरू होगा।

यहां पर सेब सीजन में करीब 125 आढ़ती टेंट के नीचे अस्थायी दुकानों में बारिश में कारोबार करने को मजबूर हैं। हर साल बारिश के दौरान पानी भर जाता है और सेब की पेटियां भी खराब होती हैं। यहां पर ऊझी घाटी के ही नहीं बल्कि जिला के अन्य बागवान भी विशेष रूप से सेब सहित अन्य उत्पाद लेकर यहां पहुंचते हैं। यहां नीलामी मंच और शौचालयों की भी दरकार है।

--------------

22.56 करोड़ की सात परियोजनाएं

उपमंडी कुल्लू में इंटरलॉकिग कंक्रीट पेवर और यू शेप ड्रेन का कार्य, मुख्य मंडी भुंतर में 11 दुकानों का निर्माण, उपमंडी खेगसू में पार्किंग स्थल का निर्माण, उपमंडी चौरीबिहाल में किसान भवन, चार दीवारी तथा सुरक्षा के लिए वायर क्रेट लगाने का कार्य, उपमंडी पतलीकूहल में सुरक्षा दीवार, चार दीवारी व यार्ड क्षेत्र में मैटलिग कार्य आदि परियोजनाएं मंडी समिति द्वारा वित्त पोषित है। दो उपमंडियों में नई फल व सब्जी उप मंडी बंदरोल का निर्माण कार्य, फल व सब्जी उपमंडी शाट का अपग्रेडेशन एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित होगा।

-----------------

कृषि उपज मंडी समिति कुल्लू व लाहुल-स्पीति की सात परियोजनाओं का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिलान्यास किया। प्रदेश सरकार किसान-बागवानों की समस्याओं को हल करने के लिए प्रयासरत है।

-अमर ठाकुर, चेयरमैन कृषि उपज मंडी समिति कुल्लू व लाहुल-स्पीति

chat bot
आपका साथी