चंद्रताल में फंसे सभी लापता पर्यटक सुरक्षित

लाहुल घाटी के चंद्रताल क्षेत्र में फंसे सभी लापता पर्यटक सुरक्षित व स्वस्थ हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:30 PM (IST)
चंद्रताल में फंसे सभी लापता पर्यटक सुरक्षित
चंद्रताल में फंसे सभी लापता पर्यटक सुरक्षित

जागरण संवाददाता, मनाली : लाहुल घाटी के चंद्रताल क्षेत्र में फंसे सभी लापता पर्यटक सुरक्षित व स्वस्थ हैं। लाहुल स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि पर्यटकों की तलाश में काजा के एसडीएम महेंद्र प्रताप की अगुवाई में 15 सदस्यीय दल वीरवार को रवाना किया गया था। इस दल में आपदा प्रबंधन से जुड़े स्थानीय आपदा मित्र भी शामिल थे। खोज के बाद यह सुनिश्चित हुआ है कि सभी 80 पर्यटक सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

उन्होंने बताया कि सभी पर्यटक बातल स्थित चाचा-चाची ढाबा के अलावा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में सुरक्षित हैं और उनके खाने-पीने की व्यवस्था भी है। इनमें टेंपो ट्रैवलर में यात्रा करने वाले 16 पर्यटक भी शामिल हैं। इससे पूर्व जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार से पर्यटकों की खोज के लिए हवाई सर्वेक्षण करने के लिए हेलीकाप्टर सेवा भी मांगी गई थी। उपायुक्त ने कहा कि यह कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण और तकनीकी था। ऐसे में सेना से भी सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के माध्यम से मदद मांगी थी। सेना के हेलीकाप्टर से भी वीरवार को हवाई सर्वेक्षण किया गया है। 16 पर्यटक बंगाल जबकि अन्य दिल्ली, पंजाब समेत अन्य राज्यों व हिमाचल से भी हैं। सेना की नागा रेजिमेंट की एक यूनिट को इस बचाव अभियान के लिए आग्रह किया गया है। यह यूनिट भी 22 अक्टूबर को पर्यटकों को बातल से रेस्क्यू करने में जिला प्रशासन की मदद करेगी। इन सभी पर्यटकों को शुक्रवार को वाहनों के माध्यम से बातल से बाहर निकालने की योजना तैयार कर ली गई है। केलंग की तरफ से भी बचाव दल भेजा गया है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के मुख्य अभियंता से भी इस संबंध में आग्रह किया गया है। बीआरओ भी बचाव अभियान को अंजाम देने में सहयोग देगा। स्पीति के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी मोहन दत्त शर्मा ने बताया है कि 15 सदस्यीय दल वीरवार को बर्फ भरे रास्ते को पार करते हुए कुंजुम से बातल पहुंचा है। इस दल में पुलिस उपाधीक्षक और नायब तहसीलदार भी शामिल थे।

दारचा व कोकसर से आगे वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित

लाहुल स्पीति जिला में गत दिनों ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुए हिमपात और आगामी दो दिनों के लिए मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मद्देनजर लाहुल स्पीति प्रशासन ने दारचा और कोकसर से आगे वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि 23 और 24 अक्टूबर को मौसम बिगड़ने की चेतावनी दी गई है। आपदा की स्थिति में जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 9459461355 के अलावा 01900- 202509 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी