जल जीवन मिशन के तहत कार्य निर्धारित अवधि में करें पूरा : महेंद्र

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को पेयजल योजनाओं का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 04:27 PM (IST)
जल जीवन मिशन के तहत कार्य 
निर्धारित अवधि में करें पूरा : महेंद्र
जल जीवन मिशन के तहत कार्य निर्धारित अवधि में करें पूरा : महेंद्र

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जिला में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत किए जा रहे कार्य को गति प्रदान कर निर्धारित अवधि में पूरा करें। यह बात उन्होंने कुल्लू में वीरवार को अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में कही।

जेजेएम के तहत आनी उपमंडल के अंतर्गत दोनों विकास खंडों में 43 पेयजल योजनाओं का कार्य चला हुआ है तथा इस पर 55 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। जेजेएम के तहत 15-20 क्षेत्र में कुछ कार्य बचा हुआ है। सभी घरों को नल की सुविधा उपलब्ध हो कोई भी घर नल की सुविधा से नहीं छूटना चाहिए। उन्होंने एसजेवीएन से जो नौ करोड़ रुपये नित्थर क्षेत्र के लिए पेयजल योजना के लिए आए हैं, उसके जल्द टेंडर लगाने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल योजनाओं के निर्माण के लिए बड़े जल स्रोतों का प्रयोग किया जाए।

स अवसर पर उपायुक्त आशुतोष गर्ग, मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग मंडी क्षेत्र डा.धर्मेंद्र गिल, सहायक आयुक्त एसपी जसवाल, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग कुल्लू केआर कुल्लवी तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

------------

सिचाई व बाढ़ सुरक्षा के लिए अलग विग

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सिचाई तथा बाढ़ सुरक्षा के लिए अलग विग बनाए जा रहे हैं जिससे बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में लोगों की उपजाऊ भूमि को संरक्षित करने की सुविधा मिलेगी। नगर पंचायत आनी व निरमंड में सीवरेज कार्य के लिए शीघ्र डीपीआर बनाकर सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी जाए।

-------------

मनाली में चल रही 165 करोड़ की 14 योजनाएं

मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लेफ्ट तथा राइट बैंक पर 165 करोड़ रुपये की लागत से 14 पेयजल योजनाओं का निर्माण किया जाएगा। इसमें से 100 करोड़ रुपये की योजनाएं मनाली तथा 65 करोड़ रुपये की योजनाएं कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में हैं। जिला कुल्लू की जलवायु मशरूम के उत्पादन के लिए अच्छी है। बैग के स्थान पर ट्रे में मशरूम उत्पदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। मशरूम उत्पादन के लिए विशेषतया महिला मंडलों तथा स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा जाए ताकि आर्थिकी को सु²ढ़ कर सकें।

chat bot
आपका साथी