सैंज परियोजना की यातायात सुरंग रिसाव

सपना शर्मा सैंज 100 मेगावाट क्षमता की सैंज जलविद्युत परियोजना की यातायात सुरंग में रिसाव से लोग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 11:45 PM (IST)
सैंज परियोजना की यातायात सुरंग रिसाव
सैंज परियोजना की यातायात सुरंग रिसाव

सपना शर्मा, सैंज

100 मेगावाट क्षमता की सैंज जलविद्युत परियोजना की यातायात सुरंग में रिसाव से लोग सहमे गए हैं। हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी (एचपीपीसीएल) की इस यातायात सुरंग में कभी भी हादसा हो सकता है।

करीब 350 मीटर लंबी सुरंग के बीचोंबीच तीन-चार स्थानों पर पानी का रिसाव हो रहा है। जो कभी भी बड़े हादसे को अंजाम दे सकता है। वहीं यातायात के लिए प्रयोग की जा रही यह टनल गड्ढों और कीचड़ से भरी पड़ी है। इस कारण गाड़ियों के चैंबर तक टूट रहे हैं, जबकि दोपहिया वाहनों व पैदल यात्रियों को कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हैरत की बात यह है कि परियोजना प्रबंधन ने प्रशासन व लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए भारी मात्र में हो रही लीकेज के पानी को ढकने के लिए घरों की छत में लगने वाली चादरों का सहारा लिया है। कंपनी ने टनल के ऊपरी हिस्से में तीन स्थानों पर टीन की चादरें लगाकर पानी को किनारे में निकालकर पल्ला झाड़ लिया है। टनल में हो रहे इस रिसाव से कभी भी मंडी के कोटरोपी जैसा हादसा हो सकता है। स्थानीय लोगों को डर है कि कहीं एकाएक टनल धंस जाए तो कई लोगों की जानें जा सकती हैं।

शांघड़ पंचायत प्रधान गुड्डी देवी, गाड़ापारली की यमुना देवी, उपप्रधान इंद्र राणा, लपाह वार्ड की सदस्या कृष्णा देवी, पूर्व उपप्रधान श्रीपत ठाकुर व कोम दत्त आदि ने कहा कि परियोजना प्रबंधन आम लोगों की जिदगी से भद्दा मजाक कर रही है और कंपनी का यह रवैया घातक साबित हो सकता है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि कंपनी को इस मामले में सख्त निर्देश दिए जाएं, ताकि किसी तरह का जानमाल का नुकसान न हो। टनल में हो रही लीकेज को काफी हद तक ठीक कर दिया गया है जिसमें खतरे जैसी कोई बात नहीं है। इसके अलावा सड़क की मरम्मत के लिए फाइल उच्च अधिकारियों को भेजी गई है और जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा।

-दुरेंद्र सिंह, उप महाप्रबंधक एचपीपीसीएल लारजी।

chat bot
आपका साथी