मौसम पर निर्भर रहेगी लेह व काजा मार्ग की बहाली

जागरण संवाददाता मनाली सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह कारगिल व काजा-समदो मार्ग की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:48 PM (IST)
मौसम पर निर्भर रहेगी लेह व काजा मार्ग की बहाली
मौसम पर निर्भर रहेगी लेह व काजा मार्ग की बहाली

जागरण संवाददाता, मनाली : सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह, कारगिल व काजा-समदो मार्ग की बहाली मौसम पर निर्भर हो गई है। सभी दर्रों पर तीन से चार फीट बर्फ है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की मानें तो मौसम साफ होते ही सभी दर्रे बहाल किए जाएंगे।

लेह लद्दाख सहित कारगिल व लेह के सैंकड़ों लोग कुल्लू मनाली में फंसे हैं। स्पीति के लोग हालांकि शिमला किन्नौर होते हुए काजा पहुंच रहे हैं, लेकिन कारगिल व लेह लद्दाख में फंसे लोगों को घर पहुंचाने के लिए बारालाचा व शिकुला दर्रा बहाल करना जरूरी होगा।

मौसम खुलते ही लाहुल स्पीति में जनजीवन सामान्य होने लगा है। घाटी में छोटे वाहनों सहित एचआरटीसी सेवा भी शुरू हो गई है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि मौसम विभाग ने 27 से 29 तक बर्फबारी की आशंका जताई है। पूर्वानुमान को देखते हुए ही बीआरओ दर्रो की बहाली को अपने कदम बढ़ाएगा। बीआरओ दर्रों को बहाल करने का हरसंभव प्रयास करेगा। नार्थ पोर्टल व सिस्सू बना स्नो प्वाइंट

अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बहाल होते ही नार्थ पोर्टल व सिस्सू स्नो प्वाइंट बन गया है। सोमवार को सैलानी अटल टनल को पार कर लाहुल की चंद्रा घाटी जा पहुंचे। चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देखकर सैलानी खासे उत्साहित हुए। ताजा बर्फबारी के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। पर्यटन कारोबारियों ने दीपावली उत्सव की तैयारी शुरू कर दी है।

पर्यटन कारोबारी रतन व दीपक ने बताया कि सिस्सू की वादियां बर्फ से लदी हैं। दिनभर धूप खिली रही और पर्यटकों ने बर्फ का भरपूर आनंद उठाया। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि ताजा बर्फबारी से मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। मनाली एडीएम डा. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि मौसम को देखकर ही पर्यटकों को गुलाबा से आगे भेजा जाएगा। बीआरओ रोहतांग दर्रे की बहाली कर रहा है। दर्रा बहाल होते ही सैलानियों को रोहतांग जाने की अनुमति दी जाएगी। मुलिग पुल के पास चट्टानें गिरने से चार घंटे बंद रहा मनाली-केलंग मार्ग

मनाली-काजा मार्ग पर मुलिग पुल के पास सोमवार सुबह भारी भरकम चट्टानें गिर गई। हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ, लेकिन मार्ग चार घंटे बंद रहा। लाहुल घाटी की मुख्य सड़कें केलंग-उदयपुर व केलंग-सिस्सू पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है, लेकिन लेह व जंस्कार की ओर दारचा से जबकि काजा की ओर कोकसर से सड़क बंद है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि मुलिग पुल के पास भारी भरकम चट्टानें गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया था, लेकिन बीआरओ ने कुछ ही घंटों के बाद सड़क को बहाल कर लिया था।

chat bot
आपका साथी