गडकरी के सामने रखेंगे भू-भू व जलोड़ी जोत मामला

सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण प्रस्तावित भू-भू जोत व जलोड़ी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:17 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:17 PM (IST)
गडकरी के सामने रखेंगे भू-भू व जलोड़ी जोत मामला
गडकरी के सामने रखेंगे भू-भू व जलोड़ी जोत मामला

संवाद सहयोगी, कुल्लू : सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण प्रस्तावित भू-भू जोत व जलोड़ी जोत सुरंग निर्माण को सिरे चढ़ाने का मामला केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष प्रमुखता से उठाया जाएगा। बुधवार को दो दिवसीय कुल्लू दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने परिधि गृह कुल्लू में पत्रकारों से यह बात कही।

उन्होंने कहा कि हाल ही में वे दिल्ली में भी नितिन गडकरी से मिले थे, वहां भी चर्चा की थी। अब कुल्लू व लाहुल दौरे के दौरान वीरवार को भी हिमाचल में बन रहे नेशनल हाइवे, फोरलेन के विकास कार्यो व अन्य मुद्दों पर भी केंद्रीय मंत्री के साथ चर्चा होगी। उपमंडल आनी को बंजार से जोड़ने वाली जलोड़ी टनल की अहम भूमिका रहेगी। सर्दियों में जलोड़ी दर्रा बंद होने से छह माह के लिए आवागमन बाधित रहता है। लगघाटी की भू-भू जोत को भेदकर बनने वाली भू-भू टनल से जोगेंद्रनगर व कुल्लू की दूरी 60 किलोमीटर कम होगी। सर्वेक्षण के बाद टनल फाइलों में बंद है। केंद्रीय मंत्री के कुल्लू दौरे से दशकों से लटके प्रोजेक्टों को हरी झंडी मिलने की संभावना है। इन प्रोजेक्टों से न केवल जिले के हजारों लोगों की आवाजाही आसान होगी, बल्कि पर्यटन को भी पंख लगेंगे।

------------------

तीसरी लहर के लिए सरकार पूरी तरह तैयार

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रदेशभर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश सरकार कोरोना महामारी को लेकर हर तरह से सतर्क है।

--------------

कोरोना काल में सबसे अधिक नुकसान पर्यटन को

प्रदेश सरकार की ओर से कोविड-19 में लगाई बंदिशों को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। कोरोना काल में सबसे अधिक पर्यटन क्षेत्र में नुकसान हुआ है। पर्यटन की दृष्टि से दुनिया में हिमाचल की एक अलग पहचान है। इसे बरकरार रखने के लिए सरकार गंभीर है। प्रदेश में 3800 से अधिक बिस्तरों की क्षमता वाले 49 समर्पित कोविड अस्पताल/कोविड स्वास्थ्य केंद्र हैं। पीएम केयर्स के माध्यम से 500 वेंटीलेटर और विभिन्न देशों से सहायता के रूप में प्राप्त लगभग 200 अनेक ब्रांड के वेंटीलेटर का विभिन्न क्षेत्रों में वितरण किया जा रहा है। विभिन्न संस्थानों में 434 वेंटीलेटर की सुविधा प्रदान की गई है। आक्सीजन क्षमता 123.21 मीट्रिक टन प्रतिदिन है और 20 जून तक वर्तमान खपत लगभग 19.21 मीट्रिक टन थी। मातृ एवं शिशु आंचलिक अस्पताल मंडी और नागरिक अस्पताल पालमपुर में 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले पीएसए संयंत्र लगाए जा रहे हैं।

-------------

स्वर्णिम हिमाचल गीत लांच

मुख्यमंत्री ने स्वर्णिम हिमाचल थीम पर आधारित कुल्लू जिला के प्रसिद्ध कलाकारों की ओर से गाया गया 'स्वर्णिम हिमाचल' गीत भी लांच किया। उन्होंने जिला प्रशासन कुल्लू व जिला के कलाकारों का प्रदेश की विकास गाथा को प्रदर्शित करते हुए स्वर्णिम हिमाचल गीत प्रस्तुत करने के लिए आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी