विशेषज्ञ डाक्टर तैनात किए पर कम नहीं हुआ दर्द

अटल टनल रोहतांग का निर्माण होने से लाहुल घाटी के लोगों को राहत मिली है लेकिन यहां के दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:50 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:50 PM (IST)
विशेषज्ञ डाक्टर तैनात किए पर कम नहीं हुआ दर्द
विशेषज्ञ डाक्टर तैनात किए पर कम नहीं हुआ दर्द

जसवंत ठाकुर, मनाली

अटल टनल रोहतांग का निर्माण होने से लाहुल घाटी के लोगों को राहत मिली है लेकिन अभी उनकी दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं। घाटी के लोगों को आज भी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं का इंतजार है। सरकार ने जिला अस्पताल केलंग में विशेषज्ञ डाक्टर तो तैनात कर दिए हैं लेकिन लोगों का अब भी दर्द कम नहीं हुआ है।

लाहुल घाटी के बड़े कस्बों में फिर भी स्थिति बेहतर है लेकिन तिदी, सलपट, मदग्रा, मायड़ घाटी, पटन घाटी व दारचा के दूरदराज गांवों में स्वास्थ्य से संबंधित समस्या अभी दूर नहीं हुई है। दूरदराज के क्षेत्र आज भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। लोगों का कहना है कि अटल टनल रोहतांग बनने के बाद भी सर्दियों में हालात में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अधिक हिमपात होने की सूरत में एक गांव के लोग दूसरे गांव में नहीं जा सकते हैं। ऐसे में दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ करना जरूरी है।

कांग्रेस के कार्यकाल में भाजपा नेता स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ करने की मांग करते थे लेकिन सत्ता में आते ही इन बातों को भूल गए हैं। प्रदेश सरकार को दूरदराज के क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवानी चाहिएं।

-अनिल ठाकुर, सलग्रा निवासी

अटल टनल का निर्माण कर सरकार ने राहत दो दी है लेकिन लचर स्वास्थ्य सुविधा दिक्कत का कारण बनी है। सर्दियों में लोग बेहतर उपचार के लिए तरसते हैं। सरकार को दूरदराज के क्षेत्रों की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

-अनुराधा राणा, जिला परिषद सदस्य लाहुल घाटी के लोग प्रदेश सरकार से लंबे समय से स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ करने की मांग करते रहे हैं। बात न बनती देख अगस्त में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भूख हड़ताल भी की। दूरदराज के क्षेत्र स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं।

-कुंगा बौद्ध, जिला परिषद सदस्य प्रदेश सरकार लाहुल घाटी के लोगों की दिक्कत समझती है। कांग्रेस कार्यकाल में एक भी विशेषज्ञ डाक्टर नहीं होता था जबकि भाजपा सरकार ने जिला अस्पताल केलंग में पांच विशेषज्ञ डाक्टर तैनात किए हैं।

-पलजोर बौद्ध, टीएसी सदस्य काजा

भाजपा नेता सुदृढ़ स्वास्थ्य सुविधा की मांग करते थे लेकिन सत्ता में आते ही सब भूल गए। सर्दियों में एक गांव का दूसरे गांव से संपर्क कट जाता है तथा लोग कहीं आ-जा नहीं सकते हैं। सरकार लाहुल स्पीति के दूरदराज गांवों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाए।

-रवि ठाकुर, पूर्व विधायक। जयराम सरकार जनजातीय क्षेत्रों के लोगों की हितैषी है। कांग्रेस कार्यकाल में लाहुल स्पीति में स्वास्थ्य सुविधाएं लचर थीं जबकि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद हालात बदले हैं। कोरोना काल में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दी हैं।

-डा. रामलाल मार्कंडेय, तकनीकी शिक्षा मंत्री

chat bot
आपका साथी