स्वास्थ्य विभाग को सात बीघा भूमि मिलना तय

जागरण संवाददाता मनाली सिविल अस्पताल मनाली के साथ लगती जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम करने की प्रक्रि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:42 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:42 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग को सात बीघा भूमि मिलना तय
स्वास्थ्य विभाग को सात बीघा भूमि मिलना तय

जागरण संवाददाता, मनाली : सिविल अस्पताल मनाली के साथ लगती जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग सहित वन, राजस्व, परिवहन विभाग के अधिकारियों ने इस जमीन का संयुक्त निरीक्षण किया है। भूमि मिलते ही अब मनाली में स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत हो सकेंगी। अस्पताल के साथ लगती यह पौने सात बीघा जमीन पार्किग के तौर पर इस्तेमाल हो रही थी। यह जमीन स्वास्थ्य विभाग को मिलते ही विभाग की सभी दिक्कत दूर हो गई हैं। भूमि स्वास्थ्य विभाग को देने की प्रक्रिया में वन मंडल अधिकारी कुल्लू, खंड चिकित्सा अधिकारी नग्गर, नायब तहसीलदार मनाली, स्वास्थ्य अधिकारी, मनाली वन अधिकारी व राज्य परिवहन निगम के प्रतिनिधि की मौजूदगी में संयुक्त निरीक्षण किया गया।

सिविल अस्पताल मनाली में 50 बेड की व्यवस्था है, लेकिन भूमि की कमी होने के कारण विभाग सुविधाओं को मजबूत नहीं कर पा रहा था। अब मनाली को एक आधुनिक अस्पताल मिलने जा रहा है। प्रदेश सरकार भी हर साल मनाली में बढ़ती पर्यटकों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना चाहती थी, लेकिन जमीन न होने के कारण सरकार भी कुछ नहीं कर पा रही थी। जमीन मिलते ही यहां स्वास्थ्य सुविधाएं सु²ढ़ होगी और मनाली ही नही बल्कि अटल टनल बनने से लाहुल व पांगी के लोगों के लिए यह सुविधाएं वरदान साबित होगी।

मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि भूमि हस्तांतरण को लेकर सभी विभागीय औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। शीघ्र ही भूमि स्वास्थ्य विभाग के नाम हो जाएगी। उधर, शिक्षा मंत्री गोविद ठाकुर ने कहा कि पर्यटन को ध्यान में रखते हुए सरकार मनाली में स्वास्थ्य सुविधाएं सु²ढ़ करने को लेकर गंभीर है। उन्होंने बताया कि मनाली अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। देश और विदेश के पर्यटक यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी