फोरलेन प्रभावितों ने मुख्यमंत्री से मांगा मामलों का निपटारा

हिमाचल की विभिन्न फोरलेन परियोजनाओं से प्रभावित जनता लंबे समय से फोरले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:23 PM (IST)
फोरलेन प्रभावितों ने मुख्यमंत्री से मांगा मामलों का निपटारा
फोरलेन प्रभावितों ने मुख्यमंत्री से मांगा मामलों का निपटारा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : हिमाचल की विभिन्न फोरलेन परियोजनाओं से प्रभावित जनता लंबे समय से फोरलेन से जुड़े मामलों के निपटारे की मांग कर रही है। इन्हीं मांगों के मद्देनजर बुधवार को फोरलेन संघर्ष समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात करके ज्ञापन सौंपा व फोरलेन से जुड़े मामलों को जल्द सुलझाने की मांग की।

मुख्यमंत्री ने सभी विषयों पर विचार करने का आश्वासन देते हुए कहा कि कोरोना के चलते काम लटक रहे हैं। प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर, 2018 को प्रदेश स्तर पर कैबिनेट सब-कमेटी व जिला स्तर पर जिलास्तरीय शिकायत निवारण कमेटी के गठन की अधिसूचना जारी की थी। तीन सितंबर 2020 को कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक शिमला में शिक्षा मंत्री व कैबिनेट सब कमेटी के अध्यक्ष गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इसमें पुनस्र्थापना व पुनर्वास पर निर्णय लिया गया था परंतु ये निर्णय धरातल पर नहीं उतरे हैं। समस्याओं को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल जिसमें हिमपैस्को के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रजेश महंत, महासचिव धर्मेद्र ठाकुर, कुल्लू खंड के अध्यक्ष विनोद महंत मनाली खंड के अध्यक्ष मोहिंद्र ठाकुर, वरिष्ठ सलाहकार दिनेश सेन व धर्म सिंह आदि शामिल थे, ने मुख्यमंत्री से चार गुणा मुआवजे, पुनस्र्थापना व पुनर्वास, टीसीपी व पांच मीटर कंट्रोल विडथ जैसे पालिसी मैटर पर जल्द कोई निर्णय लेने की मांग की।

कुल्लू-मंडी में जनता से हुए अन्याय की ही तर्ज पर प्रदेश के अन्य लोगों से हो रहे अन्याय पर चिंतित समिति चाहती है कि सरकार को तुरंत चार गुणा मुआवजे, पुनस्र्थापना व पुनर्वास, जैसे बिंदुओं पर अमल करके जनता के घावों पर मरहम लगाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी