बागवानों को समय पर नहीं मिल रही सब्सिडी

दविद्र ठाकुर कुल्लू सेब उत्पादकों को समय पर उपकरणों की खरीद करने पर सब्सिडी नहीं मिल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:45 PM (IST)
बागवानों को समय पर नहीं मिल रही सब्सिडी
बागवानों को समय पर नहीं मिल रही सब्सिडी

दविद्र ठाकुर, कुल्लू

सेब उत्पादकों को समय पर उपकरणों की खरीद करने पर सब्सिडी नहीं मिल रही है। सेब की फसल को ओलावृष्टि से बचाने में उपयोगी एंटी हेलनेट और पावर स्प्रेयर्स समय पर न मिलने से भी किसान व बागवान परेशान हैं, जबकि इसके लिए लाखों रुपये का बजट भी रखा गया है। बागवानी विभाग ने बताया कि जिला कुल्लू में एंटी हेलनेट में 12.45 करोड़ की सब्सिडी देने को है, जिसमें अकेले आनी उपमंडल का करीब सात करोड़ रुपये है। ऐसे में बागवान अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। अभी तक इसका पैसा ही विभाग को नहीं मिला है।

एंटी हेलनेट के तहत कुल्लू जिला में उद्यान विभाग को वर्ष 2018-19 में 580 लाख रुपये का बजट आया था जो 625 किसानों व बागवानों को वितरित किया गया है। वर्ष 2019-20 में विभाग को 4,64,62117 रुपये का बजट आया जो 542 बागवानों को बांटा गया। वर्ष 2020-21 में 123.4 लाख रुपये का बजट आया और 117 बागवानों में यह बजट बांटा गया। ऐसे में लगभग एक हजार से अधिक किसान बागवानों को अभी भी 12.45 करोड़ की सब्सिडी नही मिली है। पावर टीलर और पावर स्प्रेयर्स में भी अभी किसानों को सब्सिडी नहीं मिल पाई है। बागवान रमेश कुमार, डोला सिंह, सुरेश कुमार, हीरा लाल का कहना है कि अगर समय पर सब्सिडी नहीं मिली तो मजबूरन उन्हें सड़कों पर उतरना पड़ेगा।

बागवानी मंत्री महेंद्र ठाकुर के आदेश हवा

बागवानी मंत्री महेंद्र ठाकुर ने आनी में जनसभा के दौरान किसान बागवानों को एंटी हेलनेट सहित अन्य सब्सिडी के देय पैसों को 15 दिन के भीतर देने के आदेश जारी किए थे, लेकिन अभी तक बागवानों को सब्सिडी नहीं मिल पाई है और रोजाना कई चक्कर बागवान विभाग के लगा रहा है फिर भी उन्हें मायूसी ही मिली है। सरकार की ओर से अभी तक विभाग को एंटी हेलनेट सब्सिडी के लिए पैसा नहीं आया है, जैसे ही पैसा आता है बागवानों में वितरित कर दिया जाएगा।

-विद्या प्रकाश बैंस, उपनिदेशक उद्यान विभाग कुल्लू।

chat bot
आपका साथी