पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 48 दिन में 2800 किलोमीटर पैदल सफर

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू जिले की फोजल पंचायत के धारा गांव के वीरेंद्र ठाकुर ने पर्यावर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:36 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 
48 दिन में 2800 किलोमीटर पैदल सफर
पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 48 दिन में 2800 किलोमीटर पैदल सफर

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू जिले की फोजल पंचायत के धारा गांव के वीरेंद्र ठाकुर ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 2800 किलोमीटर का पैदल सफर 48 दिन में पूरा किया। युवक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक होते हुए केरल पहुंचा। पैदल यात्रा वीरेंद्र ने कुल्लू जिले के डोभी से शुरू की थी। हालांकि केरल से वापस कुल्लू तक पहुंचने की योजना साइकिल के माध्यम से थी लेकिन केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में मानसून शुरू होने के कारण वापसी का सफर स्थगित करना पड़ा। शुक्रवार को युवक कुल्लू पहुंचा। यहां पहुंचने पर फोजल पंचायत प्रधान कहना सिंह, बीडीसी सदस्य, वार्ड सदस्य और माता-पिता सहित ग्रामीणों ने वीरेंद्र का स्वागत किया।

वीरेंद्र ठाकुर ने बताया कि पैदल यात्रा का मुख्य उद्देश्य कुल्लू जिले और हिमाचल के लोगों को यह संदेश देना था कि वे हिमाचल से बाहर जाने से कतराते हैं। उन्होंने लोगों को संदेश दिया है कि अपने क्षेत्र और जिले से बाहर निकलने से हम कुछ न कुछ नया सीखते हैं और इसके साथ ही नेचर की सुरक्षा करने का संदेश भी मुख्य रूप से था। रास्ते में कई बाधाएं आई लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ता गया आखिर मंजिल पार की।

---------------

तीन दिन बिस्कुट खाकर गुजरे

कोरोना क‌र्फ्यू के कारण वीरेंद्र को तीन दिन तक खाने के लिए कुछ नहीं मिला तो उन्होंने बिस्कुट खाकर तीन दिन बिताए। यह उनके लिए बहुत ही कठिन दौर था। इस दौरान अपने आपको जिदा रखना बड़ी चुनौती थी। राजस्थान में एक मोटरसाइकिल सवार ने मोबाइल फोन छीनने का प्रयास किया। कर्नाटक के जंगल में तंबू डाल भी समय बिताया।

--------------

अब कन्याकुमारी तक करेगा यात्रा

वीरेंद्र ने बताया कि तीन माह के बाद कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा करने की योजना बनाई है। इसके लिए तैयारी करनी होगी। अभी जो दिक्कतें पेश आई इसके लिए पहले से ही तैयारी करूंगा।

---------------

माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं

वीरेंद्र ठाकुर की माता तारा देवी और पिता श्यामलाल का बेटे के कुल्लू पहुंचने पर खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने बेटे को बधाई दी। इस अवसर पर मनाली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेसी नेता भुवनेश्वर, जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, उपाध्यक्ष वीर सिंह ठाकुर व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी