लक्ष्मी पूजा कर एक-दूसरे को दी दिवाली की बधाई

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू जिले में दिवाली पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने पारंपरिक तरीके

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 04:53 PM (IST)
लक्ष्मी पूजा कर एक-दूसरे को दी दिवाली की बधाई
लक्ष्मी पूजा कर एक-दूसरे को दी दिवाली की बधाई

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू जिले में दिवाली पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने पारंपरिक तरीके से देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना व दीप जलाकर उत्सव मनाया तथा जमकर खरीदारी भी की। लक्ष्मी पूजा के लिए लोग दिनभर तैयारियों में व्यस्त रहे। हालांकि जिला प्रशासन कुल्लू ने ग्रीन दिवाली मनाने की अपील की थी लेकिन रात तक पटाखे व अतिशबाजी का दौर चलता रहा। लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई बांट दिवाली की बधाई दी।

ढालपुर स्थित रथ मैदान में पटाखों की अस्थायी दुकानों सहित ढालपुर, लोअर ढालपुर, अखाड़ा बाजार और अन्य सभी बाजार में शाम तक लोग खरीदारी करते रहे। लोगों ने पटाखों के साथ फूल व मिठाई के अलावा सर्दी से बचाव के लिए हीटर, तंदूर, गर्म कपड़े भी खरीदे। इसके अलावा टीवी, फ्रिज सहित अन्य इलेक्ट्रानिक सामान की दुकानों में भी खूब भीड़ लगी रही।

रि इमेजिन जिदगी संस्था ने पटाखों, अतिशबाजी सहित अन्य चीजों से परहेज करते हुए डेढ़ साल से अभी तक दिन रात जान जोखिम में डालकर सेवाएं दे रहे कोरोना योद्धाओं के नाम क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में एक हजार दीये जलाकर उन्हें सलाम किया। उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित सीएमओ कुल्लू डा. सुशील चंद्र के अलावा संस्था अध्यक्ष कृष ठाकुर, मनीष ठाकुर, बालकृष्ण शर्मा व अन्य युवाओं ने मिट्टी के दीये जलाकर ग्रीन दिवाली क्लीन दिवाली का संदेश दिया। उपायुक्त ने संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मिट्टी के दीयों से जहां दिवाली में स्थानीय कारीगरों को आर्थिक लाभ मिलता है वहीं, पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी यह बेहतर हैं।उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से दिवाली का त्योहार कोरोना वारियर्स को समर्पित किया गया जिससे कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ा है।

chat bot
आपका साथी