सूखे से 200 हेक्टेयर भूमि पर मटर की फसल प्रभावित

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू जिले में सूखे जैसे हालात नहीं हैं। 200 हेक्टेयर भूमि में मटर क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:10 PM (IST)
सूखे से 200 हेक्टेयर भूमि पर मटर की फसल प्रभावित
सूखे से 200 हेक्टेयर भूमि पर मटर की फसल प्रभावित

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू जिले में सूखे जैसे हालात नहीं हैं। 200 हेक्टेयर भूमि में मटर की फसल नुकसान हुआ है। गेहूूं और अदरक का लगभग 30 लाख के नुकसान का आकलन किया गया है। कम बारिश से 113 जल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। इनमें से 55 को ठीक कर लिया गया है। जिले में 19760 हेक्टेयर भूमि में रवी की फसल की बिजाई की गई है जो माह के अंत तक तैयार हो जाएगी।

उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा शनिवार को मुख्य सचिव के साथ सूखे के आकलन के संबंध में वीडियो कांफ्रेसिग में कहा कि सेब की फ्लावरिग हो रही है। स्टोन फ्रूट की अभी तक अच्छी सेटिग की सूचना है। मुख्य सचिव के निर्देश पर उपायुक्त ने संबंधित विभागों को पानी के दुरुपयोग को रोकने पर कड़े कदम उठाने को कहा। घरों में पानी की टंकियों में किसी प्रकार का ओवरफलो नहीं होना चाहिए और न ही पाइपों में किसी प्रकार का रिसाव हो। इसके लिए उन्होंने जलशक्ति विभाग को विशेष अभियान चलाने को कहा। जलस्रोतों की मरम्मत और जन सहभागिता सुनिश्चित बनाई जानी चाहिए।

उपायुक्त कहा कि जल संरक्षण समय की आवश्यकता है और प्रत्येक व्यक्ति को इसमें योगदान करना चाहिए। पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जल संरक्षण व पारंपरिक जलस्रोतों के रखरखाव का कार्य करने के लिए सभी को प्रेरित करें। पंचायतों में यह कार्य मनरेगा के तहत किया जाना चाहिए। डा. ऋचा वर्मा ने कृषि व बागवानी विभागों को अगले 15 दिन में जिले में कम बारिश से हुए नुकसान अथवा भविष्य में संभावित नुकसान की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। इस दौरान संजीव लखनपाल कमांडेंट गृह सुरक्षा, अरण्यपाल अनिल कुमार शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति केआर कुल्लवी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नरेश चंद, उपनिदेशक बागवानी वीपी बैंस, उपनिदेशक डीआरडीए सुरजीत ठाकुर, उपनिदेशक कृषि पंजवीर सिंह इत्यादि अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी