आनी व निरमंड में जल भंडारण टैंकों का होगा निर्माण

संवाद सहयोगी कुल्लू जल भंडारण योजना के अंतर्गत कुल्लू जिले में पानी की अत्यधिक कमी वाले आन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:15 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:22 PM (IST)
आनी व निरमंड में जल भंडारण टैंकों का होगा निर्माण
आनी व निरमंड में जल भंडारण टैंकों का होगा निर्माण

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जल भंडारण योजना के अंतर्गत कुल्लू जिले में पानी की अत्यधिक कमी वाले आनी व निरमंड के क्षेत्रों में उचित स्थलों को चिह्नित कर जल भंडारण टैंकों का निर्माण किया जाएगा। इस संबंध में शुक्रवार को उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में कुल्लू में बैठक हुई। इसमें वन, जल शक्ति, ग्रामीण विकास, कृषि तथा बागवानी विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे क्षेत्रों में जल भंडारण टैंकों का निर्माण करना है, जहां पानी की अत्यधिक कमी है। इससे जहां लोगों को सिचाई की सुविधा मिलेगी तथा भूमि में भी नमी की पर्याप्त मात्रा बनी रहेगी। इसके लिए वन विभाग को मंडलस्तर पर वन मंडलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर मंडल स्तर पर कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग मिलकर खंड स्तर पर कम से कम चार स्थानों को चिह्नित कर अगस्त तक प्राकलन तैयार कर लें।

बैठक में पंचबटी योजना के तहत पंचायतों तथा स्थानीय स्तर पर पार्कों को विकसित करने पर भी चर्चा की गई। इससे बच्चों को खेलने तथा आम लोगों तथा बुजुर्गो को सुबह-शाम टहलने की सुविधा मिलेगी। नेचर पार्क की तरह इन पार्कों में औषधीय तथा सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे। स्थानीय स्तर पर कमेटी बनाई जाएगी जो इसकी देख-रेख करेगी।

इस अवसर पर डीसीएफ (जीएचएनपी) निशांत मल्होत्रा, डीएफओ एश्वर्य राज, एसीएफ मनोज, डीएफओ एंजल चैहान, डीएफओ (वन्य जीव) राकेश कुमार, परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह ठाकुर, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अरुण शर्मा, हरी प्रकाश भारद्वाज, गोपाल शर्मा, एचएस पाल, पूर्ण चंद, मनोज गौतम, प्रेम चंद, महेंद्र सिंह व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी