जांच रिपोर्ट न सौंपने पर चार्जशीट होंगे पंचायत निरीक्षक

संवाद सहयोगी कुल्लू उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि सभी पंचायतों की लंबित शिकायतों

JagranFri, 17 Sep 2021 10:05 PM (IST)
जांच रिपोर्ट न सौंपने पर चार्जशीट होंगे पंचायत निरीक्षक

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि सभी पंचायतों की लंबित शिकायतों की जांच रिपोर्ट समय पर उपलब्ध न करवाने व मामले को गंभीरता से न निपटाने पर संबंधित पंचायत निरीक्षकों को चार्जशीट किया जाएगा। आडिट रिकवरी के मामले में सभी पंचायत निरीक्षकों को सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा। ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग प्रस्तावित मदों पर जानकारी प्राप्त करने के उपरांत जरूरी निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बीडीओ आनी को डीएससी पोर्टल पर 20 तारीख तक पंजीकरण करने के निर्देश दिए। बीडीओ बंजार को 14वें वित्त आयोग के तहत मिली रांची के उचित प्रबंधन के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने सभी ब्लाक विकास अधिकारियों से डीएससी में पंजीकरण के संबंध में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा इस कार्य के लिए उपयुक्त इंटरनेट स्पीड सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। कोविड-19 तथा डीपीडीटी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के अधिकारी सुरजीत सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत कुल्लू जिले में वित्त वर्ष 2021 22 के तहत 15 सितंबर तक कुल 96891 जाब कार्ड धारक है तथा इनमें से कुल 42659 परिवारों ने रोजगार की मांग की जिसके तहत कुल 36513 परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। अगस्त 2021 तक प्रस्तावित व्यक्ति कार्य दिवस 591892 थे जबकि कुल व्यक्ति कार्य दिवस 1257011 उत्पन्न किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक जिला में चालू वित्त वर्ष में कुल 3687.51 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं तथा इस समय जिला में कुल 14992 कार्य चल रहे हैं तथा 2608 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। 'एक पंचायत पांच काम' योजना की मांगी रिपोर्ट

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने 'एक पंचायत पांच काम' योजना के तहत सभी पंचायत कनिष्ठ अभियंताओं को अगले छह महीने के अंदर कोई पांच अच्छे कार्य निर्धारित कर उनकी रिपोर्ट जिला उपायुक्त कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए। पंचवटी योजना को जल्द धरातल पर उतारने के संदर्भ में सभी ब्लाक विकास अधिकारियों को निर्देश दिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.