भुट्टिको ने बाजार में उतारी ऊनी राखियां

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लवी टोपी शाल सहित अन्य हस्तबुनकर हथकरघा उत्पादों के लिए देश व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 06:39 PM (IST)
भुट्टिको ने बाजार में उतारी ऊनी राखियां
भुट्टिको ने बाजार में उतारी ऊनी राखियां

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लवी टोपी, शाल सहित अन्य हस्तबुनकर हथकरघा उत्पादों के लिए देश व विदेशों में कुल्लू जिला की हैंडलूम सोसायटी भुट्टिको ने ऊनी धागों से तैयार राखियां बाजार में उतारी हैं। हिमाचल के 32 शोरूम में भुट्टिको की शाल-टोपी, मास्क के साथ हाथों से निर्मित राखियां बेची जा रही हैं। बाजार के मुकाबले सोसायटी के सभी शोरूम में सस्ते दाम पर राखियां उपलब्ध हैं। 10 से लेकर 50 रुपये तक की राखियां ग्राहकों को काफी पसंद आ रही हैं।

भुट्टिको के मुख्य महाप्रबंधक रमेश ठाकुर ने बताया कि शोरूम के अलावा आनलाइन वेबसाइट पर भी ग्राहक राखी आर्डर रहे हैं। कोरोनाकाल में आर्थिक नुकसान झेल रही सोसायटी ने नुकसान से उभरने के लिए गत वर्ष भी रक्षाबंधन पर राखियां बनाई थी। लोकल फार वोकल को जिले में गति प्रदान करने के उद्देश्य से कोरोना महामारी के बीच सोसायटी ने विभिन्न डिजाइनों के ऊनी मास्क भी बनाए हैं, जिन्हें लोग खूब पसंद कर रहे हैं। अब पिछले साल की ही भांति इस साल भी ऊनी धागों की आकर्षक राखियां बाजार में उतारी हैं।

भुट्टिको के अध्यक्ष एवं पूर्व बागवानी मंत्री सत्यप्रकाश ठाकुर ने बताया कि वोकल फार लोकल के मुताबिक लोग स्वदेशी सामान को अपना रहे हैं। पिछले साल रक्षाबंधन पर्व के दौरान लोगों ने स्वदेशी राखियां खरीदने में अधिक रुचि दिखाई थी। ऐसे में भुट्टिको ने इस बार भी ऊनी धागों से रंग-बिरंगी राखियां तैयार कर बाजार में उतारी हैं। सोसायटी के हिमाचल स्थित सभी शोरूम में जिस तरह से लोगों का रुझान इन राखियों की ओर बढ़ा है उससे नुकसान झेल रही सोसायटी को कुछ फायदा अवश्य होगा।

chat bot
आपका साथी