शारीरिक दूरी के लिए मंडियों में लगेंगे बैरिकेड

जिला कुल्लू में जल्द ही सेब सीजन आरंभ होने वाला है और कोरोना संकट के बीच इस वर्ष सुरक्षा की ²ष्टि से सभी को अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। कोविड-19 के खतरे के बीच सेब सीजन के दौरान फल व सब्जी मंडियों में भीड़ को कम करना इस बार बहुत बड़ी चुनौती होगी। इसी के चलते शारीरिक दूरी के मानदंडों की पालना करने के लिए मंडियों में भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए शासन प्रशासन आढ़तियों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 05:56 PM (IST)
शारीरिक दूरी के लिए मंडियों में लगेंगे बैरिकेड
शारीरिक दूरी के लिए मंडियों में लगेंगे बैरिकेड

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू में सेब सीजन जल्द ही आरंभ होने वाला है। कोरोना संकट के बीच इस वर्ष सुरक्षा की दृष्टि से सभी को अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। कोविड-19 के खतरे के बीच सेब सीजन के दौरान फल व सब्जी मंडियों में भीड़ को कम करना इस बार बहुत बड़ी चुनौती होगी। कुल्लू के जिला परिषद हाल में फ्रूट ग्रोबर संघ के साथ वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बैठक कर समीक्षा की।

शारीरिक दूरी के मानदंडों की पालना करने के लिए मंडियों में भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए शासन, प्रशासन, आढ़तियों, ट्रांसपोर्टरों तथा बागवान सभी इसके समाधान में जुटे हुए हैं। यातायात नियंत्रण तथा शारीरिक दूरी के लिए मंडियों की उपयुक्त बैरिकेडिग की जाएगी। हॉट-स्पॉट को छोड़कर राज्य के किसी भी भाग से आने वाले श्रमिकों को क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। अन्य प्रदेशों से आने वाले कामगारों के लिए पास बनाने की व्यवस्था जिला प्रशासन करेगा। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अन्य प्रदेशों से आने वाले व्यापारी सुविधानुसार होटल में खुद को क्वारंटाइन कर सकते हैं और इसका खर्च उन्हें स्वयं वहन करना होगा। अन्य प्रदेशों से आने वाले मालवाहकों के चालक व परिचालक वाहन से नहीं उतरेंगे। मंडी आने वाले खाली वाहनों को अच्छे से सैनिटाइज करके ही अंदर आने की अनुमति होगी।

फल व सब्जी मंडियों में अतिरिक्त शौचालयों व हाथ धोने के लिए अतिरिक्त नलों की समय रहते व्यवस्था करने के बारे में सरकार ने निर्देश दिए हैं। सब्जी मंडियों में भीड़ को कम करने के लिए तथा समय की बचत के उद्देश्य से बैठक में सुझाव आया कि बागवान क्रेट की बजाय सेब को ग्रेडिग व पैकिग करके मंडियों में लाएं। इसके दाम भी अच्छे मिलेंगे और फल का नुकसान भी कम होगा।

--------------

मंडियों में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती करेंगे

जिला की चारों सब्जी मंडियों में पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक प्लान तैयार करेंगे जो सभी के लिए सुविधाजनक हो। पुलिस के अलावा होमगार्ड तथा स्थानीय वालंटियरों को भी तैनात किया जाएगा। मंडियों के अंदर खाली गाड़ी को पार्क करने की अनुमति नहीं होगी। गाड़ी लोड अथवा अनलोड होने के तुरंत बाद हटानी होगी। इसी प्रकार, बागवान अपने उत्पादों को मंडी में बेचने के तुरंत बाद वहां से निकल जाएंगे।

-----------------

शीघ्र ही सेब सीजन होने वाला है और सरकार की ओर से कोरोना संकट के बीच इस वर्ष सुरक्षा की दृष्टि से विशेष प्रबंध करवाए जा रहे हैं। आढ़तियों व बागवानों की मांग पर जिला की चारों सब्जी मंडियों में पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी।

-गोविद सिंह ठाकुर, वन मंत्री

chat bot
आपका साथी