भंजाल तालाब की बदलेगी तस्वीर, जिला परिषद सदस्‍य चैतन्य शर्मा ने तैयार किया प्रपोजल

Zila Parishad Member Chaitanya Sharma गगरेट क्षेत्र के तहत गांव भंजाल के बड़े तालाब के सौंदर्यकरण का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इस संदर्भ में बड़ा भंजाल में पंचायत प्रतिनिधियों ने बैठक की। विकसित करने के बारे में जिला परिषद सदस्‍य चैतन्य शर्मा ने विस्तार से बातचीत की।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 12:51 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 01:01 PM (IST)
भंजाल तालाब की बदलेगी तस्वीर, जिला परिषद सदस्‍य चैतन्य शर्मा ने तैयार किया प्रपोजल
गगरेट क्षेत्र के तहत गांव भंजाल के बड़े तालाब के सौंदर्यकरण का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

गगरेट, संवाद सहयोगी। Zila Parishad Member Chaitanya Sharma, गगरेट क्षेत्र के तहत गांव भंजाल के बड़े तालाब के सौंदर्यकरण का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इस संदर्भ में बड़ा भंजाल में पंचायत प्रतिनिधियों ने बैठक की। इस बैठक में तालाब को किस तरह से विकसित करने के बारे में जिला परिषद सदस्‍य चैतन्य शर्मा ने विस्तार से बातचीत की। चैतन्य शर्मा ने बताया इसमें बाल क्रीड़ा केंद्र सुंदर फाउंटेन लगाए जाएगा। तालाब में नौकायान शुरू किया जागएा। तालाब के आसपास उध्यान पथ ,सामुदायिक हस्तशिल्प भवन और एम्फीथियेटर बनाया जाएगा।

इस तालाब के सुंदरीकरण के बाद यह पंचायत को सौंप दिया जाएगा। इस तालाब के सुंदरीकरण में पंचायत, ब्लॉक समिति, विधायक और जिला प्रशासन से भी सहयोग मांगा जाएगा, ताकि भंजाल गांव को पर्यटन हट बनाया जाए, क्योंकि भंजाल में पर्यटन की अपार संभावनाए हैं और भविष्य में रोजगार के साधन पर्यटन के माध्यम से शीघ्र तैयार हो सकते हैं। जिससे क्षेत्र के युवाओं को जल्द से जल्द रोजगार मिल सकता है।

पंचायत की सहमति से इस तालाब के सुंदरीकरण का सारा कार्य किया जाएगा। इस तालाब के साथ एक बड़ी जमीन है, जिसकी किस्म चरागाह है। जिलाधीश ऊना से मुलाकात कर इस किस्म को बदलने की कोशिश की जाएगी, ताकि इस स्थान पर अन्य विकास कार्य किए जा सकें।

किसानों को बताए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

नंगल जरियालां। एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से मंगलवार को नगर पंचायत दौलतपुर चौक के बाजार में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में जानकारी देकर इसके लाभ बताए गए। कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि ऊना जिला के उपायुक्त राघव शर्मा ने 21 जून को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अभियान को हरी झंडी दिखाई थी। इसके तहत एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड के प्रतिनिधि जिले के विभिन्न स्थानों पर जाकर किसानों को धान और मक्का की फसलों का बीमा के संबंध में जागरूक कर रहे हैं। इस बर्ष खरीफ सीजन में इस योजना के तहत किसानों को धान व मक्का की फसलों के लिए 600 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से प्रीमियम का भुगतान करना होगा। धान और मक्का की फसलों की बीमित राशि 30000 रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है। इच्छुक किसान सरकार की इस योजना का लाभ 15 जुलाई तक उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी