दूरदराज क्षेत्र के लोगों की समस्या दूर करने के लिए जिला परिषद् कुल्‍लू करेगा हेल्पलाइन नंबर जारी

अब अपनी समस्या को दूर करने के लिए जिला के दूर दराज क्षेत्रों से कुल्लू नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए जिला परिषद कुल्लू के चेयरमैन ने अनूठी पहल की है। कुल्लू जिला परिषद जिला में एक हेल्पलाइन नंबर 9805115515 जारी करेगा।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:05 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:05 PM (IST)
दूरदराज क्षेत्र के लोगों की समस्या दूर करने के लिए जिला परिषद् कुल्‍लू करेगा हेल्पलाइन नंबर जारी
कुल्लू जिला परिषद जिला में एक हेल्पलाइन नंबर 9805115515 जारी करेगा।

कुल्‍लू, दविंद्र ठाकुर। अब अपनी समस्या को दूर करने के लिए जिला के दूर दराज क्षेत्रों से कुल्लू नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए जिला परिषद कुल्लू के चेयरमैन ने अनूठी पहल की है। कुल्लू जिला परिषद जिला में एक हेल्पलाइन नंबर 9805115515 जारी करेगा। इस पर लोगों की समस्याएं और शिकायतें सुनी जाएगी। जिसका समाधान किया जाएगा। प्रदेश भर में पहली जिला परिषद कुल्लू ने इस तरह की अनूठी पहल की है जो अभी तक कहीं पर भी नहीं है।

जिला परिषद चेयरमैन पंकज परमार ने बताया कि इसके लिए पहले ट्रायल के तौर पर आनी में हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया था। इसमें अब तक करीब 1500 से अधिक लोगों की समस्याएं आई जिसमें से 700 से अधिक समस्याओं का निपटारा कर दिया है अन्य समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। पंकज ने बताया कि इसके बाद अब कुल्लू जिला में यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। दो अक्तूबर को इसको लांच किया जाएगा। इसके बाद 200 किलोमीटर दूरदराज आनी, निरमंड, शाक्टी मरौड़, जैसे क्षेत्र के लोगों की छोटी छोटी समस्या के लिए कुल्लू नहीं आना पड़ेगा। इस हेल्पलाइन नंबर से बात कर उनको वापिस फाेन आएगा और उनकी समस्या को दूर करने के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह उनके पिताजी हंसराज परमार का सपना था जिससे वह पूरा करेंगे। इसके लिए जिला परिषद शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कार्य करेगी।

छात्र प्रगति कार्यक्रम

जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार ने बताया कि इसके अलावा जिला परिषद शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य करेगी। इसमें दो तरह के कार्य किए जा रहे हैं। जिसमें पहला कार्य छात्र प्रगति कार्यक्रम है। इसमें एनजीओ के साथ स्कूली बच्चों को व्यक्तित्व विकास, कोचिंग, सहित आगे की पढ़ाई के लिए दिशा तय की जाएगी। इसके लिए स्पेशल कोचिंग देने वाले अध्यापकों से संपर्क कर इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा।

फिट मी फिट यू फिट हिमाचल

जिला परिषद स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कार्य करेगी। इसमें जिला परिषद फिट मी फिट यू फिट हिमाचल के नाम से 90 दिन का चैलेंज लिया जाएगा और अपना बजन कम करना मोटापा कम करने का लक्ष्य 90 दिन के लिए लिया जाएगा। इसमें जिला के अधिकारी, आम लोग, पत्रकार, सभी लोगों को लिया जाएगा। इसके लिए एफएमवायएच हैश टैग दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी