वन्‍य प्राणियों की प्‍यास बुझाने के लिए युवाओं की टोली ने टैंकर से भर दिए जंगल में तालाब Kangra News

yuva Bharat Club Damtal भारत युवा क्लब डमटाल के सदस्यों ने जंगली जानवरों की प्यास बुझाने के लिए जंगल में वन विभाग के तालाब को पानी से भर दिया है। तालाब भदरोआ डमटाल पुरानी सड़क पर जंगल के बीचोंबीच स्थित है। जो पूरी तरह से सूख गया था।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 01:50 PM (IST)
वन्‍य प्राणियों की प्‍यास बुझाने के लिए युवाओं की टोली ने टैंकर से भर दिए जंगल में तालाब Kangra News
भारत युवा क्लब डमटाल के सदस्यों ने जंगल में वन विभाग के तालाब को पानी से भर दिया है।

इंदौरा, रमन कुमार। कोविड 19 महामारी के इस दौर में जहां हर तरफ डर और मायूसी का आलम छाया हुआ है। वही दूसरी तरफ भारत युवा क्लब डमटाल के सदस्यों ने जंगली जानवरों की प्यास बुझाने के लिए जंगल में वन विभाग के तालाब को पानी से भर दिया है। तालाब भदरोआ डमटाल पुरानी सड़क पर जंगल के बीचोंबीच स्थित है। जो पूरी तरह से सूख गया था।

युवा भारत क्लब डमटाल के अध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया क्लब के सदस्यों को जब पता चला कि जंगल के बीचों-बीच तालाब पूरी तरह सूख जाने के कारण जंगली जानवर पानी पीने के लिए घरों तक आ रहे हैं। जंगल के आसपास काफी दूरी तक पानी नहीं है। जानवरों की प्यास बुझाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग को पार करके चक्की खड्ड तक जाना पड़ता है, जो दिन में जानवरों के लिए संभव नहीं हो पाता। इस सड़क के किनारे बने दो तालाबों में ही जानवरी प्यास बुझाते हैं। लेकिन तालाब सूख जाने के बावजूद जंगली जानवरों की प्‍यास बुझाने के लिए युवा आगे आए। युवा भारत क्लब के सदस्यों ने इस तालाब को फिर से पानी से भरने का निर्णय लिया।

युवाओं ने पानी के टैंकर जंगल में ले जाकर इन तालाबों को भर दिया। युवाओं ने कुछ समय बाद यहां फि‍र से पानी डालने का संकल्‍प लिया है, ताकि जंगली जानवर पानी के लिए न तरसें। युवाओं के इस कार्य की सराहना करते हुए समाजसेवी जसवंत सिंह कटोच ने प्रोत्साहन राशि देते हुए युवाओं का हौसला बढ़ाया। इस अवसर पर दिनेश कुमार, संदीप सिंह, मोहन सिंह, राहुल कुमार, गौरव कुमार, उदित कटोच, प्रदीप सिंह, मुकेश कुमार आदि सदस्यों ने सहयोग किया।

यह भी पढ़ें: Black Fungus: हिमाचल प्रदेश में ब्‍लैक फंगस के चार मामले, जानिए लक्षण और किस तरह करें बचाव

यह भी पढ़ें: मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने दी लोगों को सलाह, स्वस्थ रहेंगे तो फिर निकल जाएगा शादी का मूहुर्त

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोविड मरीजों के लिए होम आइसोलेशन किट लेकर जाएंगे विधायक, विशेषज्ञ चिकित्‍सक सलाह देंगे

यह भी पढ़ें: हिमाचल में टीकाकरण से पहले पंजीकरण बना मुसीबत, पांच से 10 मिनट में वैक्सीन स्लाट बुक

chat bot
आपका साथी