वीर सैनिकों से अनुशासन, समर्पण और प्रतिबद्धता की सीख लें युवा:राकेश पठानिया

वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश वीरों की भूमि है। प्रदेश के नौजवानों ने तन व मन से फौज और अर्ध-सरकारी सैन्य बलों में भर्ती होकर देश की सेवा करने युवाओं से का आह्वान किया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:49 PM (IST)
वीर सैनिकों से अनुशासन, समर्पण और प्रतिबद्धता की सीख लें युवा:राकेश पठानिया
भारतीय सेना के वीर सैनिकों के जीवन से अनुशासन, समर्पण और प्रतिबद्धता की सीख लेने का आह्वान किया है।

नूरपुर, जागरण संवाददाता। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश वीरों की भूमि है। प्रदेश के नौजवानों ने तन व मन से फौज और अर्ध-सरकारी सैन्य बलों में भर्ती होकर देश की सेवा की है। उन्होंने सभी लोगों विशेषकर युवाओं से भारतीय सेना के वीर सैनिकों के जीवन से अनुशासन, समर्पण और प्रतिबद्धता की सीख लेने का आह्वान किया है।

पठानिया सोमवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के जाच्छ में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। पठानिया ने कहा कि भारत के वीर सैनिक एक लक्ष्य को लेकर कठिन परिस्थितियों में भी दुर्गम क्षेत्रों में अपने प्राणों व परिवार की परवाह किए बिना देश की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। हम सभी को उनकी बहादुरी से जीवन के लिए सबक लेना चाहिए। इस मौके पर राकेश पठानिया ने शहीदों के चित्रों पर पुष्प चढ़ाकर कर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

वन मंत्री ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हर भारतीय के लिए गर्व का दिन है। उन्होंने कहा 3 मई, 1999 को शुरू होने वाला कारगिल युद्ध आज के ही दिन यानि 26 जुलाई,1999 को समाप्त हुआ था। इस यु़द्ध में हमारी बहादुर सेना ने दुश्मनों को खदेड़ कर तिरंगे की शान को और ऊंचा किया था। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर हम उन शूरवीर सैनिकों को शत-शत नमन करते हैं जिन्होंने भारतवर्ष की अखंडता व अस्मिता बनाए रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सशक्त नेतृत्व का भी जिक्र किया एवं उनका आभार जताया।

उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कारगिल युद्ध के समय शहीद सैनिकों की पूरे राजकीय सम्मान के साथ अन्तेष्टि की व्यवस्था के निर्देश दिए थे। उन्होंने राज्य सरकारों को भी निर्देश दिये थे कि शहीद के परिवार के एक सदस्य को सरकारी सेवा में नौकरी दी जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 जुलाई के विजय दिवस के दिन पर पूरे भारतवर्ष में विशेष आयोजन कर वीर सैनिकों की पुण्य स्मृतियों को नमन करने की उदात परंपरा को बल दिया है।

आज पूरे देश में पूरे जोश व सम्मान के साथ कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। राकेश पठानिया ने कहा कि शहीद सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा सेवारत सैनिकों तथा स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा राष्ट्र को दी गई सेवाओं के लिए समस्त प्रदेशवासी उनके कृतज्ञ हैं। प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानी, भूवपूर्व सैनिक तथा उनके परिजन सम्मानपूर्वक जीवनयापन कर सकें, इसके लिए प्रदेेश सरकार ने अनेेक योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहीदों के आश्रितों को करूणामूलक आधार पर रोजगार प्रदान कर रही है।

इस दौरान वन मंत्री ने देश की रक्षा में जीवन अर्पण करने वाले शहीद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने शहीद संतोख सिंह की पत्नी वीरनारी तजिंदर कौर, शहीद लखबीर के भाई जसबीर सिंह , शहीद जगजीत सिंह के भाई नायक जगतार सिंह , ऑर्डनरी कैप्टन जोगिंदर सिंह, सिपाही सरदार सिंह वीर चक्र, हवलदार रमेश पठानिया, नायक रच्छपाल सिंह को सम्मानित किया। इस अवसर पर एसडीएम अनिल भारद्वाज , डीएफओ विकल्प यादव, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, जलशक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, बीडीओ डॉ. रोहित शर्मा, भाजपा मण्डलाध्यक्ष कुलदीप पाठक, कर्नल रविंद्र सिंह सम्बयाल ( वीर चक्कर ) विजेता , कर्नल दर्शन सिंह मनकोटिया, कैप्टन रजिंदर शर्मा के अलावा भारी संख्या में पूर्व सैनिक व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी