रेहतपुर में युवाओं को स्‍वरोजगार अपनाने के लिए किया प्रेरित

जिला युवा सेवा एवं खेल विभाग कांगड़ा स्थित धर्मशाला के निर्देशन में यूथ क्लब रेहतपुर में स्वरोजगार पर जागरूकता शिविर का आ योजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष विक्रम सिंह ने की । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:00 PM (IST)
रेहतपुर में युवाओं को स्‍वरोजगार अपनाने के लिए किया प्रेरित
युवाओं को अधिक से अधिक स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

बडूखर, जेएनएन। जिला युवा सेवा एवं खेल विभाग कांगड़ा स्थित धर्मशाला के निर्देशन में यूथ क्लब रेहतपुर में स्वरोजगार पर जागरूकता शिविर का आ योजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष विक्रम सिंह ने की । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

कार्यक्रम में सेवानिवृत्त हवालदार विनोद कुमार ने बतौर मुख्यातिथि रहे। उपस्थित युवाओं को अधिक से अधिक स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में आए हुए रीसोर्स पर्सन चंद्र शर्मा संस्कृत अध्यापक ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने कई योजना चलाई हैं । “महिला स्वरोजगार योजना हिमाचल प्रदेश” इस योजना का मुख्य उदेश्य क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। जिससे उन्हें समाज में चल रही महिलाओ के प्रति गलत सोच को बदलने में सहयता मिलेगी। वर्तमान समय में महिलाओं के विकास के लिए कई सारे कार्य किए जा रहे हैं।

 कुछ समय पहले महिलाओं को खुद का रोजगार शुरू करने में सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरूआत की थी। जिससे वे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करती थी। और साथ ही यह उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान करती थी। लेकिन आज के समय अधिकांश युवा अपना काम करने के लिए शर्म थोड़ी शर्म महसूस करता हैं । युवाओं को पहले शर्म नहीं करनी चाहिए कोई ऐसे छोटे छोटे काम जैसे मशरूम , बेकरी , सिलाई -कढ़ाई आदि कार्य युवा काम कर सकते हैं।

युवा आजकल अपने एंड्राइड फोन चलाने में व  अपने हेयर स्टाल बनाने में व्यस्त रहते हैं और अपने कीमती समय को बर्बाद करते हैं। चंद्र शर्मा ने युवाओं से आहन किया अधिक से अधिक स्वरोजगार अपनाएं और समय का सदुपयोग करे। युवा मंडल के सचिव रणयोध सिंह ने रिसोर्स पर्सन चन्द्र शर्मा को स्मृतिचिन्ह देकर समान्नित किया। और उपस्थित युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की । इस मौके पर अक्षय , सिद्धान्त , अभय , साहिल , अजय , रोहित , रमन , ब्लाक फतेहपुर की स्वयंसेविका मीनू वाला विशेष रूप से उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी