कोरोना से युवा शिक्षक की मौत, कर्मचारियों ने एनपीएस एसोसिएशन के आह्वान पर परिवार की मदद के जुटाए ढाई लाख रुपये

Teacher Death By Coronavirus राजकीय उच्च विद्यालय बोड़ा भवारना में बतौर शास्त्री सेवाएं दे रहे अध्यापक शिव शरण का दो मई को कोरोना की वजह से देहांत हो गया। जिनकी उम्र 35 साल थी नई पेंशन स्कीम कर्मचारी एसोसिएशन दिवंगत कर्मचारी के बैंक अकाउंट में अनुदान की अपील की थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:10 AM (IST)
कोरोना से युवा शिक्षक की मौत, कर्मचारियों ने एनपीएस एसोसिएशन के आह्वान पर परिवार की मदद के जुटाए ढाई लाख रुपये
बतौर शास्त्री सेवाएं दे रहे अध्यापक शिव शरण का दो मई को कोरोना की वजह से देहांत हो गया।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Teacher Death By Coronavirus, राजकीय उच्च विद्यालय बोड़ा, भवारना में बतौर शास्त्री सेवाएं दे रहे अध्यापक शिव शरण का दो मई को कोरोना की वजह से देहांत हो गया। जिनकी उम्र 35 साल थी, नई पेंशन स्कीम कर्मचारी एसोसिएशन के कांगड़ा जिला प्रधान राजिंदर मन्हास और एसोसिएशन के भवारना ब्लॉक प्रधान कुलदीप चंद ने परिवार की माली खराब हालत को देखते हुए तीन मई को दिवंगत कर्मचारी के बैंक अकाउंट में अनुदान की अपील की थी। कांगड़ा जिला प्रधान ने बताया जैसे ही एसोसिएशन के कांगड़ा के 40 वाट्सएप ग्रुप में अनुदान संदेश शेयर किया गया। महज एक दिन में कर्मचारियों ने एक लाख का अनुदान दिवंगत अध्यापक के बैंक अकाउंट में कर दिया और उससे अगले दिन इस अनुदान की राशि 2.5 लाख हो गई।

ब्लॉक प्रधान कुलदीप चंद ने बताया शिव शरण की नियमित नौकरी चार साल हुई थी सात साल वह अनुबंध पर रहे और एनपीएस कर्मचारी होने के नाते अब परिवार को पेंशन का लाभ भी नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि घर में वह अकेले कमाने वाले थे और बहुत गरीब परिवार से निकल कर आए थे। ऐसे में कर्मचारियों ने एक छोटी सी मदद कर परिवार को राहत पहुंचाने की कोशिश की है।

कांगड़ा जिला प्रधान राजिंदर मन्हास ने कहा पिछले अाठ दिन में हिमाचल में 13 कर्मचारियों का कोरोना की वजह से देहांत हो चुका है, जिसमें अधिकतर कर्मचारी सेवा देते हुए कोरोना की चपेट में आएं। उन्होंने कहा कोरोना को सरकार प्राकृतिक आपदा मानती है तो कोरोना के तहत होने वाली मौत को भी प्राकृतिक आपदा मानते हुए परिवार को चार लाख की मुआवजा राशि मिलनी चाहिए।

जिला प्रधान ने कहा केंद्र अपने एनपीएस कर्मचारियों को सेवा के दौरान मौत पर परिवार को परिवारिक पेंशन 2009 से दे रहा है। लेकिन हिमाचल सरकार पिछले तीन साल से इसी मांग को कर रहे हैं पर अभी तक यह लाभ हिमाचल में नहीं दिए गए हैं। जिला प्रधान ने कहा इस महामारी में एनपीएस कर्मचारियों के परिवारों की सुरक्षा को देखते हुए यह लाभ तत्काल प्रभाव से प्रदेश सरकार जारी करें।

chat bot
आपका साथी