डॉ. अंजली बोलीं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं योग

कोरोना सहित अन्य बीमारियों से लोग बच सकें इसके लिए योग पर जोर देने के साथ-साथ आयुष काढ़े को ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने का आयुर्वेदिक विभाग प्रयास कर रहा है ताकि गांव के उन लोगों को भी काढ़ा आसानी से मिल सके जो संक्रमित होकर होम क्वारंटाइन में हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:14 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:14 PM (IST)
डॉ. अंजली बोलीं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं योग
डा. अंजली शर्मा ने कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअली मनाया जाएगा।

धर्मशाला, जेएनएन। कोरोना सहित अन्य बीमारियों से लोग बच सकें, इसके लिए योग पर जोर देने के साथ-साथ आयुष काढ़े को ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने का आयुर्वेदिक विभाग प्रयास कर रहा है, ताकि गांव के उन लोगों को भी काढ़ा आसानी से मिल सके जो संक्रमित होकर होम क्वारंटाइन में हैं। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. अंजली शर्मा ने पत्रकारवार्ता में कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सुबह साढ़े 7 बजे वर्चुअली मनाया जाएगा।

योग से एेसे रहे निरोग

योग से हम कैसे निरोग रह सकते हैं इस दिशा में बकायदा वर्चुअली योग करवाकर लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। दूसरे चरण में 5700 लोगों को लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए बकायदा 288 ग्रुप बनाए गए हैं। जिलास्तर पर डा. आशीष नोडल अधिकारी हैं। जबकि उपमंडल स्तर पर भी नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जो सुबह 10 बजे और शाम के समय 6 बजे के बाद जिला आयुर्वेदिक कार्यालय को अपनी रिपोर्ट दे रहे हैं। इस दिशा में बकायदा कैलेंडर के तहत रोजाना योग के एक विषय पर योग करवाया जा रहा है।

दूसरे चरण में आम जनमानस व हेल्थ वर्कर, अॉक्सीजन की जरूरत वाले लोग, बुजुर्ग लोग व बच्चे तथा कोविड से संक्रमित होने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने वाले लोगों को भी जोड़ा गया है, ताकि वह योग के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें। उन्होंने जानकारी दी कि पहले चरण में 235 ग्रुप बनाए गए थे और करीब 790 लोग लाभ उठा चुके हैं। वहींं आयुर्वेदिक विभाग के डा. व फार्मासिस्ट डोर-टू-डोर दस्तक देकर लोगों का कुशलक्षेम जानने के साथ-साथ उन्हें दैनिक जीवन में कैसे स्वस्थ रहना है, इसके लिए किस प्रकार की दैनिक दिनचर्या के तहत योग को शामिल करने का आह्वान करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित भी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी