योग मानसिक व शारीरिक विकास के लिए है अति आवश्यक

अटल बिहारी वाजपेई राजकीय महाविद्यालय तकीपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर लाइव सेशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एनएन शर्मा ने कहा कि आज के इस बदलते परिवेश में योग जहा एक और हमारे मानसिक विकास में सहायक है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:00 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 04:00 PM (IST)
योग मानसिक व शारीरिक विकास के लिए है अति आवश्यक
तकीपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लाइव सेशन का आयोजन किया गया।

धर्मशाला, जेएनएन। अटल बिहारी वाजपेई राजकीय महाविद्यालय तकीपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर लाइव सेशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एनएन शर्मा ने कहा कि आज के इस बदलते परिवेश में योग जहा एक और हमारे मानसिक विकास में सहायक है। वहीं दूसरी ओर स्वस्थ शारीरिक विकास में अहम भमिका अदा करता है।

उन्होंने समस्त प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वो योग को अपनी दिनचर्या का भाग बनाएं तथा एक स्वस्थ भारत के निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने बड़े ही सरल एवं सटीक शब्दावली के माध्यम से छात्रों को कोरोनाकाल में योग का बढ़ता हुआ महत्व समझाया। उन्होंने अपने ओजस्वी भाषण से छात्रों को रोज योग करने और योग को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रेरित किया।

इस साल के योग दिवस का विषय "योग फॉर पीस एंड हार्मोनी" है। हिमाचल प्रदेश विश्ववद्यालय तथा योग प्रशिक्षक डॉक्टर डेजी वर्मा सह आचार्य एवम आर्ट ऑफ लिविंग प्रशिक्षक )ने कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एवं योग प्रशिक्षक के रूप में भाग लिया ।उन्होंने विद्यार्थियों को इस लाइव सेशन में योग के बारे में जरूरी जानकारी और प्रशिक्षण भी दिया। उन्होंने बताया की योग ना केवल एक व्यक्ति के अध्यात्मिक विकास में मुख्य भूमिका निभाता है साथ ही साथ मन में शांति और चित को प्रसन्न भी रखता है।

उन्होंने प्रतिभागियों को विभिन्न योग क्रियाओं क प्रदर्शन कर उन के लाभों के बारे में अवगत किया। जहां योग एक तरफ कार्य करने में कुशलता में वृद्धि करता है। वहीं यह व्यक्ति को हमेशा हंसता मुस्कुराता रहने में कारगर है। सभी ने अपने घर पर ही रहते हुए ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से योगाभ्यास किया। कार्यक्रम क संचालन करते हुए संयोजक प्रोफेसर हर्ष दीपिका ने अपने स्वागत भाषण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पृषठभूमि पर प्रकाश डाला तथा कहा की महाविधालय में कोरोना काल में ऐसे आयोजन मीलपथर साबित होंगे। इस अवसर पर महाविधालय के प्राध्यापक डॉक्टर भगवान दास, पवन कुमार, श्रुति शर्मा, सतपाल शामिल हुए। जबकि महाविद्यालय के गैरशिक्षक कर्मचारियों सहित स्मस्त छात्र छत्राओं ने भाग लिया।

कोटला मैदान में शारीरिक दूरी रखकर किया योग

कोटला: विश्व योग दिवस कोटला क्षेत्र में कोरोना नियमों के तहत पूरी सतर्कता के साथ मनाया गया। भारतीय जनता पार्टी मंडल जवाली के कार्यकर्ताओं ने कोटला मैदान में योग करके विश्व योग दिवस मनाया। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला की एनएसएस इकाई के स्वयंसेवियों द्वारा ऑनलाइन योगा अभ्यास का आयोजन किया गया। इस अभ्यास में सभी ने रुचि दिखाते हुए बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया पाठशाला के प्रधानाचार्य संदीप अवस्थी ने बच्चों को योगा से हमारे शरीर को होने वाले लाभों पर विस्तृत चर्चा की।

कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बच्चों से कहा की यदि आज के समय में अपने शरीर को तंदुरुस्त रखना है तो नित्य हमें योगा अभ्यास करना चाहिए! रोजाना योगाभ्यास करने से हम मानसिक तथा शारीरिक दोनों तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। इस ऑनलाइन योगा अभ्यास मे पाठशाला प्रवक्ता रजनीश कुमारी, नीलम चौहान (टीजीटी विज्ञान), कुलदीप पठानियां, गिरीश कुमार, अमित तथा अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे ।

बिलासपुर के माधा शिव मंदिर में मनाया गया योग दिवस

बिलासपुर (कांगड़ा): बिलासपुर के सोशल वर्क ग्रुप ने विकास खंड नगरोटा सूरियां के दिशा निर्देशों के अनुसार सभी गांववासियों के सहयोग से माधा शिव मंदिर में व्यवहारिक रूप से योग दिवस मनाया गया। इस कोरोना संक्रमण काल में तो ये योग रूपी आरोग्यता का टॉनिक हम सबके लिए और भी आवश्यक हो जाता है। यह बात आज यहां योग गुरु मास्टर प्रेम चंद ने योग का शुभारंभ करते हुए बताई।

इस अवसर पर गुरु प्रेम चंद के सानिध्य में कारोना की बजह से कुछ सीमित व्यक्तियों और उनके परिवारों ने योग क्रियाओं में हिस्सा लिया। इन योग क्रियाओं में रमन धीमान, संजीव शर्मा, बलवंत बैंस, नीरज डोगरा, सुनील सहोत्रा, ताशु कलेर, सचिन धीमान, रजनीश शर्मा, बुद्धि सिंह चावला, सीता राम, हरदीप सिंह, मखन सिंह, कुकन, इतियादी ने हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी