जयराम बोले, शरीर व आत्मा के मध्य संतुलन बनाता है योग

योग शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रखने के साथ शरीर व आत्मा के मध्य संतुलन बनाता है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला स्थित पीटरहाफ में सोमवार को योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग की ओर से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में कही।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:48 PM (IST)
जयराम बोले, शरीर व आत्मा के मध्य संतुलन बनाता है योग
शिमला में योग दिवस पर योग करते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर। जागरण

शिमला, राज्य ब्यूरो। योग शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रखने के साथ शरीर व आत्मा के मध्य संतुलन बनाता है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला स्थित पीटरहाफ में सोमवार को योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग की ओर से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के प्रतिबंध और इससे हुई क्षति के कारण लोग अवसाद और चिंता से जूझ रहे हैं। इस कठिन समय में योग आशा की किरण बना है। आयुष विभाग ने आर्ट आफ लिविंग, योग भारती, विवेकानंद योग केंद्र आदि के सक्रिय सहयोग से इस वर्ष 14 मई को नए कार्यक्रम आयुष घर-द्वार का शुभारंभ किया था। इसके तहत कोरोना मरीजों और अन्य लोगों को वर्चुअल माध्यम से योग और प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। मुख्यमंत्री ने लोगों को वर्चुअल माध्यम से योग के प्रति प्रेरित करने के लिए आर्ट आफ लिविग के संस्थापक श्रीश्री रवि शंकर का आभार व्यक्त किया।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय वर्चुअल माध्यम से इस आयोजन से जुड़े जबकि शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, संगठन सचिव पवन राणा, राज्य हस्तशिल्प और हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, प्रधान सचिव आयुष ओंकार चंद शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, एचजेवीएनएल के अध्यक्ष एवं कार्यकारी निदेशक नन्दलाल शर्मा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबंस ङ्क्षसह ब्रसकोन, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मुख्यमंत्री के साथ पीटहाफ में उपस्थित थे। पूर्व पुलिस महानिदेशक आइडी भंडारी ने भी योग किया।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि आयुष धरद्वार कार्यक्रम के अंतर्गत 1327 समूह गठित किए गए हैं। जिनके माध्यम से 53000 से अधिक लोगों को योग और प्राणायाम के लिए प्रेरित किया गया है।

टीकाकरण अभियान के लिए श्रीश्री ने हिमाचल की सराहना

आर्ट आफ लिङ्क्षवग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। चिकित्सकों, अन्य पैरामेडिकल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का कोरोना महामारी के दौरान प्रतिबद्धता से कार्य करने के लिए आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी