पर्यटन को लगेंगे पंख, नगर निगमों के आएंगे अच्छे दिन

........................... जागरण संवाददाता धर्मशाला जयराम सरकार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 06:00 AM (IST)
पर्यटन को लगेंगे पंख, नगर निगमों के आएंगे अच्छे दिन
पर्यटन को लगेंगे पंख, नगर निगमों के आएंगे अच्छे दिन

...........................

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : जयराम सरकार की ओर से शनिवार को पेश किए गए बजट में कई सौगात कांगड़ा जिले को दी गई हैं। पर्यटन व्यवस्था में सुधार और स्वास्थ्य के क्षेत्र में राशि का प्रावधान कर विकास की गाड़ी को आगे खींचने का प्रयास किया गया है। नगर निगम चुनाव के मद्देनजर सरकार ने कई योजनाओं का प्रावधान किया है। नगर निगम धर्मशाला में मलयुक्त गाद प्रबंधन समेत एलइडी स्ट्रीट लाइट व पालमपुर नगर निगम के लिए विशेष सहायता राशि का बजट में प्रावधान किया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे को आगामी पर्यटन सीजन से पहले शुरू करने का वादा किया है। साथ ही श्री चामुंडा देवी व श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए बजट में प्रावधान किया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र क्षेत्र में सरकार ने डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में सीटी स्कैन व एमआरआइ की दो और मशीनों का प्रावधान करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। पौंग बांध में मछुआरों को सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ सजावटी मछली पालन के लिए भी सरकार काम करेगी। पुलिस प्रशिक्षण केंद्र डरोह में सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठाएगी। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की प्रस्तावना भी बजट में शामिल है।

..........................

नगर निगम धर्मशाला व पालमपुर को सौगात

धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे की सुविधा पर्यटकों को पर्यटन सीजन में मिलेगी। यहां उपलब्ध सरकारी भूमि में निजी बसों के ठहराव के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। नगर निगम धर्मशाला में चार जगह सीवरेज प्लांट का काम जारी है। इसके साथ ही अब मलयुक्त गाद प्रबंधन सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा 25 करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम क्षेत्र धर्मशाला में सात हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएंगी। फिलहाल एलईडी स्ट्रीट लाइट की अभी तक कोई व्यवस्था नहीं है। नगर निगम पालमपुर के लिए सरकार ने एक करोड़ रुपये देने का बजट में प्रावधान किया है। नगर पंचायत शाहपुर को 20 लाख रुपये की सौगात बजट में मिली है।

........................

कांगड़ा एयरपोर्ट का होगा विस्तार

गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट का भी विस्तार होगा और इस बाबत सरकार कदम उठाएगी। केंद्र सरकार से मामला उठाया है। एयरपोर्ट विस्तार की कवायद काफी समय से है, लेकिन अभी तक मामला अधर में है।

....................

मछुआरों को मिलेंगी सुविधाएं

पौंग बांध क्षेत्र में और मछली क्रय-विक्रय केंद्र खोलने का लक्ष्य सरकार ने निर्धारित किया है। वर्तमान मे 17 मछली केंद्र हैं। सरकार ने बजट में और केंद्र खोलने के लिए मंजूरी दी है ताकि मछुआरों को लागत का सही मूल्य पा सके। बायॉफ्लोक इकाई भी खुलेगी और इसमें सजावटी मछलियों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पौंग किनारे ही यह इकाई खोलने की सरकार की योजना है।

.....................

नूरपुर में बनेगा युद्ध स्मारक

धर्मशाला में कॉन्वेशन सेंटर का निर्माण होगा। श्री चामुंडा व श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिरों का जीर्णोद्धार होगा। बीड़-बिलिंग में नए कार्यों समेत कांगड़ा में आर्ट एवं क्राफ्ट सेंटर को बढ़ावा दिया जाएगा। नूरपुर में युद्ध स्मारक बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी