मलकाना में 40 कनाल भूमि पर खड़ी गेहूं की फसल राख Kangra News

Wheat Crop Caught Fire मलकाना में आग लगने से 40 कनाल भूमि पर में खड़ी फसल जलकर स्वाह हो गई। अगर ग्रामीण व किसान मिलकर आग बुझाने के लिए प्रयास नहीं करते तो सैकड़ों कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख हो सकती थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 03:19 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 03:19 PM (IST)
मलकाना में 40 कनाल भूमि पर खड़ी गेहूं की फसल राख Kangra News
मलकाना में आग लगने से 40 कनाल भूमि पर में खड़ी फसल जलकर स्वाह हो गई।

भदरोआ, मुकेश सरमाल। Wheat Crop Caught Fire, मलकाना में आग लगने से 40 कनाल भूमि पर में खड़ी फसल जलकर स्वाह हो गई। अगर ग्रामीण व किसान मिलकर आग बुझाने के लिए प्रयास नहीं करते तो सैकड़ों कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख हो सकती थी। आग लगने का मामला बाद दोपहर मलकाना में सामने आया है। यहां रंजीत सिंह, प्रेम सिंह और मंगल सिंह निवासी मलकाना की करीब 40 कनाल तैयार गेहूं की फसल जल गई।

आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। पंचायत प्रधान मलकाना नरिंदर कौर ने बताया उन्हें गेहूं को आग लगने की जैसे ही सूचना मिली तो उसी समय उन्होंने फोन के माध्यम से फायर बिग्रेड को सूचित किया।

आग लगने की सूचना मिलते ही मलकाना के सैकड़ों लोग मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने में लग गए। पहले किसानों के खड़ी फसल में ट्रैक्टर से हलबाही की, ताकि आग किसी तरह रुके और आगे की फसल बच सके। जिस समय यह घटना घटी उस समय किसान अपने खेतों में गेहूं की कटाई में व्यस्त थे।

सभी ने आसपास पड़ती पानी की मोटरों को चलाकर पाइप, बाल्टियों ओर अन्य साधनों का प्रयोग कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। एक अन्य आग लगने के मामले में गेहूं के साथ-साथ पशुओं के चारे के लिए रखा गया पराली का ढेर भी जलकर स्वाह हो गया।

पंचायत प्रधान नरिंदर कौर ने सरकार से मांग करते हुए कहा तीन किसानों की करीब एक लाख रुपये की फसल जलकर स्वाह हुई है। इनको मुआवजा दिया जाए। ओर मंड क्षेत्र में किसी एक जगह में अस्थायी तौर पर फायर बिग्रेड का स्टेशन खोला जाए।

chat bot
आपका साथी