40 कनाल भूमि में गेहूं की फसल राख

मकलाना में आग लगने से 40 कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:30 PM (IST)
40 कनाल भूमि में गेहूं की फसल राख
40 कनाल भूमि में गेहूं की फसल राख

संवाद सूत्र, भदरोआ : मकलाना में आग लगने से 40 कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। इससे प्रभावित किसान मंगल सिंह को काफी नुकसान हुआ है। ग्रामीण आग पर काबू नहीं पाते तो सैकड़ों कनाल जमीन में खड़ी गेहूं की फसल राख हो सकती थी। आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है।

मकलाना पंचायत प्रधान नरिद्र कौर ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर उन्होंने फोन के माध्यम से अग्निशमन विभाग को सूचित किया। किसान अपने खेतों में गेहूं की कटाई में व्यस्त थे। जब उन्हें आग लगने का पता चला तो आसपास की पानी की मोटरों को चलाकर पाइपों, बाल्टियों व अन्य साधनों से काबू पाने का प्रयास किया। गांव में एक अन्य अग्निकांड में गेहूं के साथ पराली भी जल गई है। पंचायत प्रधान ने बताया कि अग्निकांड से तीन किसानों की करीब गेहूं की फसल जल गई है। उन्होंने सरकार से प्रभावित किसानों को नुकसान का उचित मुआवजा देने व मंड क्षेत्र में अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग की है।

चौकाठ गांव में पशुशाला जली

संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी : उपमंडल ज्वालामुखी के तहत कोपड़ा पंचायत के चौकाठ गांव में एक पशुशाला आग की भेंट चढ़ गई। इससे दो लाख के करीब नुकसान होने का अनुमान है। लोगों को पशुओं को सुरक्षित बाहर निकाल दिया।

चौकाठ गांव में सुशील कुमार पुत्र पृथी चंद की पशुशाला में देर रात आग लग गई। स्थानीय लोगों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन नाकाम रहे। इसके बाद अग्निशमन विभाग को सूचित किया गया। मौके पर पहुंचे विभाग के कर्मचारियों ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण शॉर्टसर्किट बताया जा रहा है। विधायक रमेश धवाला ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि प्रभावित परिवार की मदद की जाए।

chat bot
आपका साथी