दुर्गम पहाड़ों से पहुंचेगा बैजनाथ में पेयजल

संवाद सहयोगी बैजनाथ जल शक्ति विभाग के प्रयासों से पहली बार बैजनाथ क्षेत्र के लिए दुर्गम पहाड़ों से पेयजल पहुंचाया जा रहा है। पहले चरण में विभाग ने झिकली भेठ पंचायत के एक बड़े क्षेत्र तक पेयजल पहुंचाने की योजना तैयार कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 04:49 AM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 04:49 AM (IST)
दुर्गम पहाड़ों से पहुंचेगा बैजनाथ में पेयजल
दुर्गम पहाड़ों से पहुंचेगा बैजनाथ में पेयजल

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : जल शक्ति विभाग के प्रयासों से पहली बार बैजनाथ क्षेत्र के लिए दुर्गम पहाड़ों से पेयजल पहुंचाया जा रहा है। पहले चरण में विभाग ने झिकली भेठ पंचायत के एक बड़े क्षेत्र तक पेयजल पहुंचाने की योजना तैयार कर ली है।

इस योजना की सफलता के बाद विभाग बैजनाथ क्षेत्र के अन्य हिस्सों को भी उतराला के ऊपरी क्षेत्रों में मौजूद प्राकृतिक जलस्त्रोतों से पेयजल उपलब्ध करवाएगा। करीब एक करोड़ रुपये की लागत से झिकली भेठ व टाशीजोंग के लिए पेयजल योजना तैयार की गई है। इस योजना का मुख्य टैंक सुहडू धार में स्थापित किया गया है। इस योजना के लिए पेयजल उतराला से करीब 15 किलोमीटर दूर मनई धार के दूंदी के समीप से लाया जा रहा है। यह पूरा इलाका काफी दुर्गम है। यहां से एक बड़ी पाइपलाइन सुहडू धार तक बिछा दी गई है। यहां एक बड़े टैंक का निर्माण करने के बाद वहां से सप्लाई आगे की जाएगी। इस क्षेत्र में कुछ दिन पहले विभाग के सहायक अभियंता अमित चौधरी और कनिष्ठ अभियंता राजीव धीमान की अगुवाई में एक टीम ने दौरा किया और वहां एक प्राकृतिक जलस्रोत से स्पेशल योजना के लिए पानी की व्यवस्था करवाई है। अमित चौधरी व राजीव धीमान ने बताया कि जहां से इस योजना के लिए पेयजल लाया जा रहा है, उससे कुछ दूरी पर ही बिनवा नदी का उद्गम स्थल भी है लेकिन इस योजना के लिए वहां धरती के नीचे से निकल रहे एक प्राकृतिक जलस्रोत से पेयजल लिया जा रहा है। इस योजना के बनने से एक बड़े इलाके के लोगों को लाभ होगा।

..

यह काफी बड़ी पेयजल योजना है। इसके लिए काफी दूर से पेयजल लाया जा रहा है। पेयजल योजना का काम अंतिम चरण में है। इस योजना के बनने से झिकली भेठ व टाशीजोंग के एक बड़े इलाके को लाभ होगा। इसकी सफलता के बाद अन्य क्षेत्र में भी ऐसी योजनाओं के निर्माण में पहल की जाएगी।

-संजय ठाकुर, अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग मंडल पालमपुर

chat bot
आपका साथी