घुमारवीं के बम्‍म में नल लगाए बिना ही जल शक्ति विभाग ने बुजुर्ग महिला के घर भेज दिया 16 महीनों का बिल

प्रदेश सरकार व जल शक्ति विभाग कई क्षेत्रों में शत प्रतिशत नल लगाने के दावे कर रहा है लेकिन मैदानी स्तर पर इसकी सच्चाई कुछ और ही दिखाई देती है। जिला बिलासपुर के घुमारवीं क्षेत्र में एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 02:58 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 02:58 PM (IST)
घुमारवीं के बम्‍म में नल लगाए  बिना ही जल शक्ति विभाग ने  बुजुर्ग महिला के घर भेज दिया 16 महीनों का बिल
काथला में बिना नल लगाए ही पानी का बिल भेज दिया है।

बम्म (घुमारवीं) लोकेश ठाकुर। हिमाचल प्रदेश सरकार व जल शक्ति विभाग कई क्षेत्रों में शत प्रतिशत नल लगाने के दावे कर रहा है, लेकिन मैदानी स्तर पर इसकी सच्चाई कुछ और ही दिखाई देती है। जिला बिलासपुर के घुमारवीं क्षेत्र में एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया है जिसने विभाग के ऐसे दावों की पोल खोल दी है। घुमारवीं उपमंडल की मैहरीं काथला पंचायत के अंतर्गत परनाल गांव की सत्या देवी को विभाग बिना नल लगाए ही पानी का बिल भेज दिया है।

यहां जल शक्ति विभाग द्वारा नल लगने से पहले ही 16 महीनों का बिल भुगतान के लिए घर भेजा गया है। सत्या देवी ने बताया कि दो वर्ष पहले विभाग को नल लगाने के लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ फीस जमा करवाई गई है, लेकिन अभी तक विभाग की ओर से नल नहीं लगाया गया है। समस्या को लेकर जब भी विभागीय कर्मचारियों को पूछा जाता है तो वह झूठे आश्वासन के अलावा कोई कार्यवाही नहीं करते हैं। सत्या देवी ने विभाग पर आरोप लगाए हैं कि लोगों को नल की सुविधा मिल रही है या नहीं इसको लेकर विभाग चिंतित नहीं है, जबकि नल लगने से पहले विभाग बिल भेजने से नहीं चूकता है।

पिछले दो वर्षों से विभाग द्वारा नल की सुविधा नहीं दी गई है जबकि कागजों में विभाग पूरी पंचायत में घर घर नल देने के दावे करता है। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2021 को विभाग द्वारा 547 रूपए का बिल भुगतान के लिए दिया गया है जो कि अभी तक भुगतान नहीं किया गया है। बिल देने के उपरांत अभी तक विभाग द्वारा नल नहीं लगाया गया है, जिसको लेकर बार-बार झूठे आश्वासन दिए जाते हैं। आइपीएच विभाग एसडीओ अंजना कुमारी का कहना है कि एक माह पूर्व ही क्षेत्र से संबंधित डिवीजन में कार्यभार संभाला है। ऐसे में समस्या से संबंधित शिकायत उन्हें नहीं मिली है, लेकिन जल्द से जल्द समस्या को सुलझा कर महिला की परेशानी को दूर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी