गर्मी बढ़ने के साथ सूखने लगे पेयजल स्रोत, धर्मशाला क्षेत्र की 42 योजनाओं में 25 फीसद तक पानी की कमी हुई

Water Source Droughtगर्मी बढ़ने के साथ ही खड्डों व पेयजल स्रोतों में पानी कम हो गया है। अधीक्षण अभियंता कार्यालय धर्मशाला के तहत आने वाली 230 पेयजल योजनाओं में से 42 योजनाएं ऐसी चिन्हित की गई हैं जिनमें 25 प्रतिशत तक पानी में कमी आई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:56 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:56 AM (IST)
गर्मी बढ़ने के साथ सूखने लगे पेयजल स्रोत, धर्मशाला क्षेत्र की 42 योजनाओं में 25 फीसद तक पानी की कमी हुई
गर्मी बढ़ने के साथ ही खड्डों व पेयजल स्रोतों में पानी कम हो गया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। गर्मी बढ़ने के साथ ही खड्डों व पेयजल स्रोतों में पानी कम हो गया है। अधीक्षण अभियंता कार्यालय धर्मशाला के तहत आने वाली 230 पेयजल योजनाओं में से 42 योजनाएं ऐसी चिन्हित की गई हैं, जिनमें 25 प्रतिशत तक पानी में कमी आई है। दो पेयजल योजनाओं में 25 से 50 प्रतिशत तक पानी कम हुआ है। अगर यही सूखे की स्थिति बनी रही और मौसम मेहरबान नहीं हुआ तो करीब 75 पेयजल योजनाएं इसी माह बिना पानी के प्रभावित हो जाएंगे।

विभाग ने की रिसाव रोकने की तैयारी

जल शक्ति विभाग ने 21 अप्रैल तक पेयजल योजनाओं में सभी प्रकार के रिसाव को रोकने के लिए व उसे ठीक करने के लिए योजना बनाई है। लीकेज प्वाइंट भी चिह्नित कर लिए हैं। घरों में भी लोग पेयजल को व्यर्थ न गंवाए, इसको लेकर भी निगरानी की जाएगी। यही नहीं किचन गार्डनिंग के साथ-साथ वाहनों को पेयजल से धोने पर कार्रवाई भी होगी।

धर्मशाला में जगह-जगह हो रहा पानी रिसाव

धर्मशाला में ही कई पेयजल योजनाओं में रिसाव हो रहा है और यह रिसाव कम नहीं ज्यादा है। एक जगह का रिसाव कम से कम दस नलों से अधिक पानी को व्यर्थ बहा दे रहा है, जिससे सीथे तौर पर नुकसान यह हो रहा है कि व्यर्थ पानी बह जा रहा है और लोगों के कंठ सूखे रह रहे हैं।

क्‍या बोले अधीक्षण अभियंता

जलशक्ति विभाग धर्मशाला अधीक्षण अभियंता सुरेश महाजन ने बताया इसी तरह स्रोतों में पानी सूखता रहा तो करीब 75 परियोजनाएं सीधे तौर पर प्रभावित होंगी। इस स्थिति से निपटने के लिए विभाग ने योजना तैयार की है। लीकेज को कंट्रोल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी