..यहां खनन पी गया 15 गांवों का पानी

दिनेश पंडित ढांगूपीर विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के तहत करीब 15 गांवों में गिरते जलस्तर की स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 01:00 AM (IST)
..यहां खनन पी गया 15 गांवों का पानी
..यहां खनन पी गया 15 गांवों का पानी

दिनेश पंडित, ढांगूपीर

विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के तहत करीब 15 गांवों में गिरते जलस्तर की समस्या से लोग चिंतित हैं। इसके पीछे मुख्य कारण लंबे समय से हो रहा अवैध खनन है। इस समस्या से दुखी होकर माजरा में लोगों ने रोष जाहिर किया है। उनकी मांग है कि गंभीर होती जा रही इस समस्या से उन्हें शीघ्र निजात दिलाई जाए।

उन्होंने आरोप लगाया कि खानापूर्ति के नाम पर जिला प्रशासन अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करता है लेकिन कुछ दिन बाद वही स्थिति हो जाती है। करीब 10 वर्ष पहले चक्की दरिया से सटे इलाकों में जमीन में 25 फीट पर पानी उपलब्ध हो जाता था। अब स्थिति यह है कि 150 फीट पर भी पानी नहीं आ रहा है। लोगों को डर सता रहा है कि यदि ऐसा ही रहा तो अगले 10 साल बाद उन्हें पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। चक्की दरिया से सटे गांव माजरा, डमटाल, छन्नी बेली, ढांगूपीर, भदरोया, मोहटली व डाहकुलाड़ा के लोग गिरते जलस्तर से प्रभावित हैं।

...................

चक्की सहित आसपास के क्षेत्रों में अवैध खनन से पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। सिचाई योग्य पानी न मिलने से जमीन के बंजर होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। अवैध खनन की वजह से क्षेत्र के कई किसानों की उपजाऊ जमीन दरिया की भेंट चढ़ चुकी है।

-पवन कुमार, प्रधान, पंचायत डमटाल

................

चक्की दरिया में हो रहे अवैध खनन के खिलाफ स्थानीय ग्रामीण मांग उठाते रहे हैं। कुछ समय से पेयजल की समस्या भी इस कारण पैदा होने लगी है। ठोस कार्रवाई अमल में न लाई तो माजरा में पानी का गंभीर संकट हो जाएगा।

-बच्चन सिंह, किसान।

...................

अवैध खनन से चक्की दरिया दिन-ब-दिन गहरा होता जा रहा है। खेतों में लगे ट्यूबवेल सूख रहे हैं। प्रशासन और विभाग इस मुद्दे पर मूकदर्शक बने हुए हैं। प्रशासन इस ओर ध्यान दे ताकि किसानों को सिंचाई योग्य पानी से वंचित न रहना पड़े।

सुखदेव सिंह, किसान।

-------------

क्षेत्र में जलस्तर कम हुआ है। अवैध खनन से भी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। ये सब बातें विभाग के ध्यान में हैं। हालांकि कहीं पर भी पेयजल सहित सिचाई योग्य पानी की आपूर्ति में दिक्कत नहीं आने दी जा रही है।

-गुरबख्श सिंह धीमान, अधिशासी अभियंता, जलशक्ति विभाग इंदौरा

.....................

अवैध खनन माफिया पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। प्रशासन लगातार अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपट रहा है। पुलिस सहित खनन विभाग के अधिकारियों से क्षेत्र में लगातार गश्त करने के लिए कहा जाएगा।

-सौमिल गौतम, उपमंडल अधिकारी इंदौरा।

...............

अवैध खनन किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। विभाग अवैध खनन करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसे हुए है। चक्की में जहां पर अवैध खनन हो रहा है, वहां जांच की जाएगी।

-राजीव कालिया, खनन अधिकारी नूरपुर

chat bot
आपका साथी