अंदराहड् के टिकरी गांव में पाइपलाइन के जाल से कूहल हुई बंद, घरों में घुस रहा पानी

पेयजल समस्या से निजात दिलाने के चाहे कितने ही दावे क्यों न किए जा रहे हों पर कहीं न कहीं विभागीय लापरवाही लोगों की दिक्कतों का कारण बन ही जाती है। कूहलों में पेयजल योजनाओं की पाइपें डाले जाने के कारण कई बार पानी का बहाव रुक जाता है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:49 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:49 PM (IST)
अंदराहड् के टिकरी गांव में पाइपलाइन के जाल से कूहल हुई बंद, घरों में घुस रहा पानी
अंदराहड़ के टिकरी गांव में पाइपलाइन के जाल से कूहल बंद। जागरण

योल, सुरेश कौशल। पेयजल समस्या से निजात दिलाने के चाहे कितने ही दावे क्यों न किए जा रहे हों पर कहीं न कहीं विभागीय लापरवाही लोगों की दिक्कतों का कारण बन ही जाती है। कूहलों में पेयजल योजनाओं की पाइपें डाले जाने के कारण कई बार कूहलों में पानी का बहाव रुक जाता है। जिससे बारिश का पानी घरों का रुख कर लेता है। ऐसा ही मामला धर्मशाला खंड विकास की नवगठित पंचायत अंदराहड् के टिकरी गांव में सामने आया है। यहां इक्कू खड्ड के मुहाने से पानी का दोहन कर जल शक्ति उपमंडल धर्मशाला की पेयजल योजना टंग उथडा ग्रां और नगरोटा बगवां के धलूं सेरा थाना स्कीम के तहत पेयजल आपूर्ति की जा रही है। इसकी पाइप लाइन टिकरी से गुजरती कूहल में ही बिछाई गई है। अब बारिश के दिनों में पाइप लाइन की वजह से कचरा फंस जाने से कूहल अकसर बंद हो जाती है जिससे सारा पानी समीपवर्ती लोगों के घरों में घुस रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस संबंध में कई बार संबंधित विभाग को अवगत कराया गया लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह समस्या कई वर्षों से यथावत है। कूहल का पानी रुकने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है । पंचायत स्तर पर विभाग को प्रस्ताव भेजा जा रहा है ।

-शालिनी देवी, प्रधान ग्राम पंचायत अंदराहड़

यदि जल शक्ति विभाग कूहल की पाइपों को निकाल दे तो कचरा फंसने की नौबत नहीं आएगी। विभाग इस ओर ध्यान दे ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

-राजेंद्र ङ्क्षसह

हर साल यही हाल होता है। घरों में पानी तो घुसता ही है वहीं खेतों की मेड़ें टूटने से फसलों को भी नुकसान होता है । विभाग के पास समस्या की कोई सुनवाई नहीं है।

-अजय कुमार

कूहल में डाली गईं पाइप लाइन हर वर्ष लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। विभाग इन पाइप लाइन को निकालकर अन्यत्र स्थापित करे ताकि समस्या से निजात मिल सके ।

-प्रेम कपूर

विभाग इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है ताकि लोगों को राहत मिल सके। काफी पहले कूहलों के साथ पेयजल पाइपें डाली गई थीं। विभाग को कोशिश है कि इन्हें कूहलों से बाहर निकाला लिया जाए। जल्द ही लोगों की समस्या दूर कर दी जाएगी।

सरवन ठाकुर अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति मंडल धर्मशाला

chat bot
आपका साथी