नए नलकूप से भंडारण टैंक तक अलग पाइपलाइन न डाली तो प्रदर्शन

संवाद सूत्र नगरोटा सूरियां बनतुंगली व कटोरा पंचायत में काफी समय से पानी की किल्लत है। ला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:54 PM (IST)
नए नलकूप से भंडारण टैंक तक 
अलग पाइपलाइन न डाली तो प्रदर्शन
नए नलकूप से भंडारण टैंक तक अलग पाइपलाइन न डाली तो प्रदर्शन

संवाद सूत्र, नगरोटा सूरियां : बनतुंगली व कटोरा पंचायत में काफी समय से पानी की किल्लत है। लोगों को कई दिनों तक पीने का साफ पानी नहीं मिलता है। बनतुंगली व कटोरा में पेयजल की आपूर्ति गज्ज खड्ड पर बनी पीर बिदली उठाऊ पेयजल योजना से आता है जिसमें साफ पीने योग्य पानी उपलब्ध नहीं होता है। लोगों ने कहा है कि बंन तुंगली व कटोरा पंचायत के लिए गांव सुगनाड़ा में बनाए गए नए नलकूप को मुख्य भंडारण टैंक तक अलग मुख्य पाइप डाली जाए नहीं तो ग्रामीण धरना प्रदर्शन करेंगे।

समस्या से निजात पाने के लिए 2015-16 में पंचायत बनतुंगली व कटोरा के लोगों के लिए एक नलकूप सुगनाड़ा गांव में तैयार हो चुका है। इस नलकूप के लिए मोटर और पंप उपलब्ध हो चुके हैं। गांव सुगनाडा स्थित नए नलकूप से लेकर पंचायत बंन तुंगली में स्थित भंडारण टैंक तक मेन राइजिग पाइप लाइन बिछानी बाकी थी। जिन्हें जल शक्ति विभाग आज दिन तक नहीं डाल सका है।

विभाग ने पिछले दिनों सुगनाड़ा में स्थित दूसरे नलकूप से पहले ही बिछाई गई मेन राइजिग पाइपलाइन जिसका भंडारण टैंक भी गांव बनतुंगली के दूसरे सिरे पर है। उसका पानी नगरोटा सूरियां व इसके साथ लगते क्षेत्रों को जाता है। लेकिन विभाग बनतुंगली, कटोरा व स्पेल की पेयजल व्यवस्था के लिए लगाए गए नलकूप की राइजिग में पाइप लाइन को जोड़कर दोनों नलकूपों की एक ही राइजिगमेन पाइप लाइन से जोड़ने की कोशिश कर रहा है। जिससे तुंगली व कटोरा के पीने के पानी को खुर्द बुर्द किया जाए जो कि इलाके के लोगों से धोखा है।

तुंगली कटोरा के लोगों में पिछले चार-पांच सालों से बन कर तैयार पड़े नलकूप को शुरू नहीं होने और पीने का साफ पानी नहीं मिलने से सरकार और विभाग के प्रति ग्रामीणों में विभाग के प्रति बहुत गुस्सा है। इस नलकूप की मशीन भी पिछले कई वर्षों से धूल फांक रही है। बंनतुंगली ग्राम पंचायत और लोगों के प्रतिनिधिमंडल जल शक्ति विभाग के उच्च अधिकारियों से ट्यूबल को शीघ्र शुरू करने वारे कई बार मिल चुके हैं।

पंचायत बनतुंगली के प्रधान सुरेश कुमार, उपप्रधान रामस्वरूप, हरबंस लाल, ओमप्रकाश, राधा देवी, सुषमा देवी, सीमा देवी, सोमराज, देवराज व ग्राम पंचायत कटोरा के पूर्व उप प्रधान हंसराज ,पवन कुमार, तिलकराज, सुदेश सिंह, कश्मीर सिंह व पंकज ने सरकार और विभाग से समस्या हल करने की मांग की है।

-----------------

नलकूप से भंडारण टैंक तक राइजिग में बिछाने का कार्य जारी है। आधी पाइपें बिछाई जा चुकी हैं।

-राम कुमार, सहायक अभियंता, जलशक्ति विभाग, उपमंडल नगरोटा सूरियां।

chat bot
आपका साथी