रोशनी के इंतजार में विद्युत सब स्टेशन

मुनीष दीक्षित बैजनाथ पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के तहत कांगड़ा जिले में बन रहे चार विद्युत सब स्टेशन को अभी रोशनी का इंतजार है। 33 केवी के इन सब स्टेशन को काफी साल पहले मंजूरी मिली थी लेकिन अभी तक ये पूरे नहीं हो पाए हैं। इनके लिए बाकायदा केंद्र की ओर से बजट मुहैया करवाया गया है और इसमें कहीं भी पैसे की कोई कमी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 05:00 AM (IST)
रोशनी के इंतजार में विद्युत सब स्टेशन
रोशनी के इंतजार में विद्युत सब स्टेशन

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के तहत कांगड़ा जिले में बन रहे चार विद्युत सब स्टेशन को अभी रोशनी का इंतजार है। 33 केवी के इन सब स्टेशन को काफी साल पहले मंजूरी मिली थी, लेकिन अभी तक ये पूरे नहीं हो पाए हैं। इनके लिए बाकायदा केंद्र की ओर से बजट मुहैया करवाया गया है और इसमें कहीं भी पैसे की कोई कमी नहीं है।

बैजनाथ के पपरोला, पालमपुर के होल्टा के समीप, शाहपुर के राजोल व नगरोटा बगवां के कोठियां में सब स्टेशन बन रहा है। इन सभी सब स्टेशन के शुरू होने से कई गांवों के लोगों को बिजली की समस्या से निजात मिल जाएगी। विभाग से जुड़े सूत्र बताते हैं कि इस साल मार्च में इन सब स्टेशन को शुरू करने की जानकारी अधिकारियों ने बोर्ड को दे दी थी मगर धरातल पर यह पूरी तरह से चले ही नहीं हैं।

इनमें अभी तक कोई लोड भी नहीं डाला गया है। इन सब स्टेशन के शुरून होने से अब भी यहां के आसपास के लोगों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कुछ दिन पहले इन सब स्टेशन का मामला बाकायदा बिजली बोर्ड के शिमला कार्यालय भी पहुंच चुका है। बताया जा रहा है कि शिमला कार्यालय तक इन स्टेशन को 31 मार्च, 2021 को शुरू करने की जानकारी दी गई थी। इस काम को पूरा करने के लिए बाकायदा कुछ अधिकारियों को शाबाशी भी दी गई थी। हैरानी की बात यह है कि यह काम पूरा ही नहीं हुआ था और न ही इन्हें औपचारिक रूप से जनता को समर्पित किया गया था। इस मुद्दे पर अब संबंधित अधिशासी अभियंता को विभाग के आला अधिकारियों ने कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं। इन सब स्टेशन का कार्य समयसीमा में पूरा न होने से उक्त योजना का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है। अगर बैजनाथ उपमंडल की ही बात करें तो मौजूदा समय में कई साल से एक बड़े क्षेत्र को बैजनाथ स्थित सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति होती है। यहां हल्की सी दिक्कत आने पर भी पपरोला सहित एक बड़े क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है। ऐसे में अगर पपरोला का सब स्टेशन शुरू हो जाता है तो लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

........

इन सभी सब स्टेशन को इसी महीने शुरू किया जा रहा है। इनमें कुछ लोड डाल भी दिया था। जुलाई में मैंने कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस संबंध में अधिकारियों से रिपोर्ट ली थी। इस संबंध में वीरवार को भी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक हुई है और कार्यो को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। पपरोला सब स्टेशन पांच दिन में शुरू कर दिया जाएगा।

-जफर इकबाल, अधीक्षण अभियंता, विद्युत बोर्ड, कांगड़ा

chat bot
आपका साथी