धर्मशाला में बांस से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दे रहे विजय मेहरा

शाहपुर निवासी एवं बांस के उत्पाद निर्माण में माहिर विजय मेहरा 5 लोगों को बांस से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दे रहे हैं। यह प्रशिक्षण मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत धर्मशाला ब्लॉक के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:01 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:01 AM (IST)
धर्मशाला में बांस से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दे रहे विजय मेहरा
विजय मेहरा 5 लोगों को बांस से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

धर्मशाला, राजेंद्र डोगरा। शाहपुर निवासी एवं बांस के उत्पाद निर्माण में माहिर विजय मेहरा 5 लोगों को बांस से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दे रहे हैं। यह प्रशिक्षण मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत धर्मशाला ब्लॉक के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर लोगों को पारंपरिक उत्पादों का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार से जोडना है, ताकि वे भी आत्मनिर्भर बन सकें। धर्मशाला ब्लॉक के वीडियो अभिनीत कात्यायन के मुताबिक मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत यह पहल की गई है की ऐसे लोगों को मास्टर ट्रेनर के रूप में ऐसे लोगों को ट्रेनिंग दिलाई जाए जो पारंपरिक उत्पादों के निर्माण का प्रशिक्षण लेकर इस दिशा में स्वरोजगार से जुड़ सकें और आत्मनिर्भर बन सकें क्योंकि कोरोना कॉल के कारण हजारों की संख्या में लोग बेरोजगार हुए हैं जिन्हें घर द्वार रोजगार की दरकार है।

हालांकि मनरेगा के तहत बहुत से लोगों को घर द्वारा रोजगार से जोड़ा जा चुका है,  लेकिन मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत लोगों को प्रशिक्षण प्रदान कर पारंपरिक उत्पादों के निर्माण से स्वरोजगार से जोड़ने के लिए इस दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है जिससे पारंपरिक उत्पादों को तो पहचान मिलेगी ही साथ ही ऐसे लोग भी आगे आ पाएंगे जो इन उत्पादों के निर्माण से पीछे थे इससे इन उत्पादों को भी विलुप्त होने से बचाया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी