हरी सब्जियों से भरी आम आदमी की थाली, मैदानी राज्‍यों से शुरू हुई सप्‍लाई तो कम हुए भाव

Vegetable Rates Reduce शिमला में गत दिनों सब्जियों के दाम इतने ज्यादा थे कि आम आदमी ने सब्जियों के स्थान पर दालें खानी शुरू कर दी थीं। सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का अधिक प्रयोग करना चाहिए

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:48 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:41 AM (IST)
हरी सब्जियों से भरी आम आदमी की थाली, मैदानी राज्‍यों से शुरू हुई सप्‍लाई तो कम हुए भाव
अब सब्जियों के दाम में आई गिरावट से आम आदमी खुश है।

शिमला, जागरण संवाददाता। शिमला में गत दिनों सब्जियों के दाम इतने ज्यादा थे कि आम आदमी ने सब्जियों के स्थान पर दालें खानी शुरू कर दी थीं। सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का अधिक प्रयोग करना चाहिए लेकिन उनके दाम इतने ज्यादा थे कि पहुंच से दूर हो गई थीं। इन दिनों मटर 100 रुपये से घटकर एकदम से 60 व 50 रुपये तक आ गया है और सर्दियों में अधिक उपयोग में आने वाली ब्रॉकली भी सीधे 80 रुपये से घटकर 60 रुपये पहुंच गई है। वहीं अब सब्जियों के दाम में आई गिरावट से आम आदमी खुश है। राजधानी शिमला के सब्जी मंडी में हरी सब्जियों के दाम 50 रुपये के नीचे हो गए हैं। सब्जियों के दाम घटने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। पिछले कुछ हफ्तों में लोग सब्जियों के दाम बढ़ने से काफी परेशान थे।

मैदानी इलाकों से आने लगी सब्जियां

दाम कम होने का एक कारण यह भी है कि अब मैदानी इलाकों से सब्जियां आनी शुरू हो गई हैं। इसकी वजह से सब्जियों के दाम में गिरावट आई है। मैदानी क्षेत्रों में इस बार ज्यादा बारिश होने के कारण वहां की सब्जियां खेतों में ही सड़ गई जिससे प्रदेश में सब्जियों की आवक कम हो गई थी और दाम में बढ़ोतरी हो गई थी। वहीं इस बार पहाड़ी क्षेत्रों में कम बारिश होने से यहां पर सब्जियां प्रभावित हुई इससे यहां की सब्जियों के बढ़ना एक मुख्य कारण रहा है।

सब्‍जी मंडी शिमला के प्रधान विशेषवर नाथ का कहना है बाहरी राज्यों से सब्जियों के पहुंचने से दाम में कमी आई है। जब मैदानी इलाकों से सब्जियों की आवक कम हो जाती है तो हिमाचल में सब्जियों के मूल्य में वृद्धि हो जाती है। हिमाचल की सब्जियाें की खपत कम होती है और मूल्य अधिक। इससे खरीदार परेशान हो जाते हैं। दाम कम होने से अब आम आदमी को राहत मिली है इससे वे खुश हैं।

हरी सब्जियों के एक सप्ताह के दाम में अंतर प्रति किलो सब्‍जी दाम अब पहले मटर 50-60 100-120 शिमला मिर्च 50 80 बीन 50 80 पालक 40 60 लॉकी 20 40 ब्रॉकली 60 100-80 हरा प्याज 30 50 बंद गोभी 30 50 फूलगोभी 40 80 प्याज 40 45 टमाटर 80 100-80 आलू 25 30

chat bot
आपका साथी