हिमाचल में आज से रोज एक लाख लोगों को वैक्सीन

हिमाचल में 21 जून से हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए 809 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। लक्ष्य को हासिल करने के लिए इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। सोमवार से ग्रामीण क्षेत्र में 18 से 44 वर्ष वालों को वैक्सीन बिना स्लाट बुक करवाए लगेगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:40 PM (IST)
हिमाचल में आज से रोज एक लाख लोगों को वैक्सीन
हिमाचल में टीकाकरण की गति सोमवार से बढ़ जाएगी। फाइल फोटो

शिमला, राज्य ब्यूरो । हिमाचल प्रदेश में सोमवार (21 जून) से हर दिन एक लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए 809 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। लक्ष्य को हासिल करने के लिए इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

सोमवार से ग्रामीण क्षेत्र में 18 से 44 वर्ष वालों को वैक्सीन बिना स्लाट बुक करवाए लगेगी। शहरी क्षेत्रों में इस वर्ग को स्लाट बुकिंग से ही वैक्सीन दी जाएगी। अब तक प्रदेश में 23 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। करीब 55 लाख लोगों को वैक्सीन दी जानी है। जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों को छोड़ अन्य क्षेत्रों के टीकाकरण केंद्र पर औसतन 100 से 125 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

अब तक राज्य सरकारों की ओर से 50 फीसद वैक्सीन निजी कंपनियों से खरीदकर देनी पड़ रही थी और हर दिन 10 से 25 हजार को वैक्सीन दी जा रही थी। पिछले तीन दिन में 40 से 50 हजार लोगों को वैक्सीन दी जा रही थी। अब पूरी वैक्सीन केंद्र सरकार देगी।

सोमवार, मंगलवार व बुधवार को 18 प्लस को वैक्सीन

प्रदेश में टीकाकरण के लिए दो श्रेणियां निर्धारित हैं। पहली श्रेणी में 45 वर्ष से अधिक, स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। दूसरी श्रेणी में 18 से 44 वर्ष वाले हैं। 18 प्लस को सोमवार, मंगलवार व बुधवार और अन्य को वीरवार, शुक्रवार व शनिवार को वैक्सीन दी जाएगी। रविवार को वैक्सीन नहीं लगेगी।

.............

अब तक प्रदेश में 42 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। सोमवार से हर दिन एक लाख वैक्सीन दी जाएगी।

-डा. निपुण ङ्क्षजदल, निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल।

chat bot
आपका साथी