खाद्य पदार्थों की चेकिंग पर उखड़े ऊना के कारोबारी, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की दी चेतावनी

ऊना बाजार में त्योहारी सीजन में रूटीन चेकिंग के साथ सैंपङ्क्षलग पर निकली खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम का स्थानीय व्यापार मंडल ने विरोध कर दिया। सैंपङ्क्षलग के विरोध में कई दुकानदारों और विभागीय टीम के बीच बाजार में तनातनी का माहौल पैदा हो गया।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:55 PM (IST)
खाद्य पदार्थों की चेकिंग पर उखड़े ऊना के कारोबारी, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की दी चेतावनी
खाद्य विभाग की चेकिंग के खिलाफ नारेबाजी करते ऊना के दुकानदार। जागरण

ऊना, संवाद सहयोगी। ऊना बाजार में त्योहारी सीजन में रूटीन चेकिंग के साथ सैंपङ्क्षलग पर निकली खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम का स्थानीय व्यापार मंडल ने विरोध कर दिया। सैंपङ्क्षलग के विरोध में कई दुकानदारों और विभागीय टीम के बीच बाजार में तनातनी का माहौल पैदा हो गया। इसके चलते मौके पर पुलिस ने स्थिति को संभाला।

रोष प्रदर्शन के बीच विभागीय अधिकारियों का सैंपल बैग ही गायब हो गया, जो कि काफी देर बाद मिला। दुकानदारों ने प्रशासन और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। विभागीय कार्रवाई से खफा व्यापारियों ने प्रशासन और सरकार को चेतावनी दी है कि अगर त्योहारी सीजन में इस प्रकार से कार्रवाई करनी है तो व्यापार को ठप रखा जाएगा। दुकानें बंद कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। व्यापारियों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।

व्यापार मंडल ऊना के अध्यक्ष मोती लाल कपिला, महासचिव रोहित शर्मा व संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष ङ्क्षप्रस राजपूत ने बताया कि एक तो कोरोना महामारी ने पहले ही व्यापारियों की कमर तोड़ रखी है, ऊपर से अब प्रशासन के विभिन्न प्रकार के नियम व्यापारियों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऊना और टीम जहां विभिन्न दुकानों की सैंपङ्क्षलग के लिए पहुंची थी, जिससे दुकानदारों में रोष पैदा हो गया। दुकानदारों ने कहा कि कोविड के बाद अब जब व्यापार थोड़ा पटरी पर लौटा है तो इस प्रकार से कार्रवाई दुकानदारों को परेशान कर रही है। त्योहारी सीजन को छोड़ कर सैंपल को भरा जाए, फिलहाल व्यापार का दौर है तो इसे रहने दिया जाए। दुकानदारों के आग्रह के बाद भी विभागीय टीम ने कार्रवाई को जारी रखा, जो कि सीधे तौर पर मनमानी है।

बड़े माल में क्यों नहीं होती चेङ्क्षकग

व्यापारियों ने आरोप लगाया है कि विभाग छोटे दुकानदारों को त्योहारी सीजन में तंग कर रह है। बड़े दुकानदारों के यहां सैंपङ्क्षलग क्यों नहीं होती। अगर त्योहारों तक सरकार, प्रशासन ने दुकानदारों को ऐसी चेङ्क्षकग से राहत प्रदान न की तो दुकानों को बंद रखा जाएगा और व्यापारी काली दीपावली मनाएंगे।

अभी तक भरे थे चार सैंपल

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने ऊना के बाजार में करीब दस सैंपल लेने का लक्ष्य रखा हुआ था। अभी कुछ दुकानों से आंबला मुरब्बा, फूड कलर, फ्रूट, सरसों के तेल के चार सैंपल लिए थे। इतनें में दुकानदारों ने विरोध कर दिया, जिससे कार्रवाई को रोकना पड़ा।

संतोषगढ़, मैहतपुर सहित जिला के विभिन्न स्थानों पर दुकानों से टीम द्वारा सैंपल भरे जा रहे हैं। यह कोई विशेष कार्रवाई ऊना के लिए नहीं बल्कि रूटीन कार्य है। ऊना में शुक्रवार को सैंपल लेने थे कि दुकानदारों ने विरोध कर दिया। इससे पूर्व जिला भर की दुकानों से सैंपल लिए गए हैं, लेकिन इस प्रकार विरोध नहीं बल्कि दुकानदारों का सहयोग मिलता है। फिलहाल सैंपङ्क्षलग प्रक्रिया को रोका गया है।

-प्रियंका कश्यप, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, ऊना

chat bot
आपका साथी