उमंग ने लगाया रक्तदान शिविर, 36 लोगों ने रक्तदान किया

कोरोना महामारी के दौर में उमंग फाउंडेशन ने अपना 20वां रक्तदान शिविर शिमला ग्रामीण की मझीवड़ पंचायत से साथ मिलकर लगाया। शिविर में अनेक महिलाओं समेत 36 लोगों ने रक्तदान किया।इसमें जजैहड़ शील गड़काहन और मझीवड़ के युवक भी शामिल हुए। शिविर में जितेंद्र ने 75 वीं बार रक्तदान किया।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:26 PM (IST)
उमंग ने लगाया रक्तदान शिविर, 36 लोगों ने रक्तदान किया
शिमला में रक्तदान शिविर रक्तदान करता एक व्यकित। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के दौर में उमंग फाउंडेशन ने अपना 20वां रक्तदान शिविर शिमला ग्रामीण की मझीवड़ पंचायत से साथ मिलकर लगाया। शिविर में अनेक महिलाओं समेत 36 लोगों ने रक्तदान किया। उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं शिविर के संयोजक विनोद योगाचार्य के अनुसार आइजीएमसी ब्लड बैंक की सहायता के लिए लगाए गए शिविर का उद्घाटन साहित्यकार नरेश देओग ने 40वीं बार रक्तदान करके किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधान मनोज वर्मा ने की और मतदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

मझीवड़ पंचायत का यह पहला रक्तदान शिविर था। इसमें जजैहड़, शील, गड़काहन, और मझीवड़ के युवक मंडल भी शामिल हुए। शिविर में जितेंद्र कुमार ने 75 वीं और अशोक शर्मा ने 21वीं बार रक्तदान किया। एक दंपति सुभाष चंद्र और हिमांशु देवी, पंचायत के उपप्रधान जितेंद्र ठाकुर, पूर्व प्रधान प्रेम प्रकाश, पूर्व प्रधान खेमराज ने भी रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में अनेक महिलाओं ने भागीदारी की जिन्हें रक्तदान के बारे में जागरूक किया। पहली बार रक्तदान करने वाली महिलाओं में मोनिका, इंदिरा, कमलेश शर्मा, और अभिलाषा शामिल थे। उमंग फाउंडेशन की ओर से अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव, मोनिका नेगी, अभिषेक भागड़ा, सन्जू गांगटा, अनुराधा कश्यप, नरेंदर शर्मा, नीलम कंवर, तेजू नेगी और सुर्यांश शर्मा ने सहयोग किया।

हिमाचल में कोरोना महामारी के दौरान कई संस्थाएं रक्तदान शिविर लगाकर इस पुनीत कार्य में जुटी हैं। इसी कड़ी में शिमला की उमंग संस्था ने भी शिविर लगाकर लोगों को रक्तदान के लिए न केवल प्रेरित किया बल्कि कई यूनिट ब्लड भी जुटाया।

आइजीएमसी ब्लड बैंक की अधिकारी डाक्टर मेघना के नेतृत्व में टीम ने रक्त संग्रह किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाने वाले शिविर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इनसे हमें नए रक्तदाता मिलते हैं और जागरूकता भी फैलती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से शरीर में कोई कमी नहीं आती है।

chat bot
आपका साथी