आइजीएमसी में ब्लैक फंगस से दो और मौतें

इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में शुक्रवार रात ब्लैक फंगस से पीडि़त दो और मरीजों की मौत हो गई। इनमें शिमला के लक्कड़बाजार की महिला और हमीरपुर के पुरुष मरीज शामिल है। दोनों को 28 मई को ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर दाखिल किया गया था।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:38 PM (IST)
आइजीएमसी में ब्लैक फंगस से दो और मौतें
हिमाचल में ब्लैक फंगस के दो अौर मरीजों की मौत हुई है।

शिमला, जागरण संवाददाता।  इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में शुक्रवार रात ब्लैक फंगस से पीडि़त दो और मरीजों की मौत हो गई। इनमें शिमला के लक्कड़बाजार की महिला और हमीरपुर के पुरुष मरीज शामिल है। अस्पताल में दोनों मरीजों को 28 मई को ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर दाखिल किया गया था। टेस्ट करने के बाद फंगस की पुष्टि हुई थी। मरीजों के चेहरे पर ब्लैक फंगस के निशान थे।

अस्पताल के एमएस डा. जनक राज का कहना है इलाज के दौरान दोनों मरीजों की हालत बिगड़ती चल गई। इससे पहले अस्पताल में हमीरपुर से आए दो और नेरचौक मेडिकल कालेज से रेफर एक मरीज ने ब्लैक फंगस के कारण दम तोड़ दिया था। अस्पताल में ब्लैक फंगस से मरने वालों की संख्या पांच हो गई है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि ब्लैक फंगस पहले से किसी बीमारी के गंभीर मरीजों के लिए घातक है।

ब्लैक फंगस तीन स्टेज में पाया जाता है। पहली स्टेज में नाक बंद होना, नाक बहना, नाक से खून निकलना, चेहरे में दर्द होना, सीने में दर्द होना लक्षण सामने आते हैं। दूसरे स्टेज में यह बढ़ते बढ़ते आंख में जाता है और देखने में परेशानी आ सकती है। चेहरे में सूजन होना, सिर में दर्द रहना जैसी दिक्कतें पेश आती है, जबकि तीसरी स्टेज में चेहरे पर काले निशान पड़ते हैं और फंगस दिमाग तक पहुंच जाता है। यदि समय रहते मरीज को उचित इलाज नहीं मिला, तो मरीज की जान खतरे में पड़ सकती है।

निगम भंडारी बोले, कोरोना काल में हुआ सबसे बड़े घोटाला

रामपुर बुशहर : कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन पर युवा कांग्रेस ने शनिवार को रामपुर में गरीब लोगों को राशन वितरित किया। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष निगम भंडारी भी मौजूद रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश में बड़ा घोटला हुआ है। प्रदेश में आज सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। चुनाव से पूर्व भाजपा ने प्रदेश के लोगों से वादा किया था कि हर घर के सदस्य को रोजगार दिया जाएगा। वहीं, केंद्र में भाजपा की सरकार को सात साल हो चुके हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री के वादे के अनुसार 14 करोड़ युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए था, लेकिन ऐसा कुछ भी देश में नहीं हो रहा है। आज देश महंगाई की मार झेल रहा है, जिस कारण गरीब लोगों को अपने परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो रहा है। इस मौके पर गौरव ठाकुर, राहुल सोनी, पवन चौहान, सूरज जोंगा व अश्वनी शर्मा आदि युवा कांग्रेस के सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी