जिला कांगड़ा में खनन के लिए 12 नई साइट चिह्नित, राजस्‍व बढ़ाने के लिए विभाग की कदमताल, पढ़ें खबर

Kangra New Mining Sites खनन विभाग ने जिला कांगड़ा में राजस्व बढ़ाने की दिशा में कदमताल शुरू कर दी है। इसी कदमताल के तहत विभाग ने जिला कांगड़ा में खनन के लिए 12 नई साइटों का चयन किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:15 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 02:43 PM (IST)
जिला कांगड़ा में खनन के लिए 12 नई साइट चिह्नित, राजस्‍व बढ़ाने के लिए विभाग की कदमताल, पढ़ें खबर
विभाग ने जिला कांगड़ा में खनन के लिए 12 नई साइटों का चयन किया है।

धर्मशाला, संवाद सहयोगी। Kangra New Mining Sites, खनन विभाग ने जिला कांगड़ा में राजस्व बढ़ाने की दिशा में कदमताल शुरू कर दी है। इसी कदमताल के तहत विभाग ने जिला कांगड़ा में खनन के लिए 12 नई साइटों का चयन किया है। इन चिह्नित साइट में न्यूगल खड्ड में छह, बनेर में चार और गज खड्ड में दो साइटें शामिल हैं। अब इन साइटों में खनन की मंजूरी के लिए जिला खनन अधिकारी कार्यालय मामला प्रदेश सरकार को सौंपेगा। प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बाद इन चिह्नित साइटों में भी खनन शुरू हो पाएगा। जिससे खनन विभाग का राजस्व तो बढ़ेगा ही साथ स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। अभी तक जिला कांगड़ा की विभिन्न खड्डों में 42 साइटों पर खनन हो रहा है।

वहीं विभाग अवैध रूप से हो रहे खनन पर रोक लगाने के लिए भी जुट गया है। इसके लिए खड्डों में माफिया की ओर से बनाए गए चोर रास्तों को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बंद किया जा रहा है, ताकि खड्डों में अवैध रूप से किए जाने वाले खनन पर भी लगाम लगाई जा सके। बीते दिन थुरल सहित श्री चामुंडा क्षेत्र में भी खनन विभाग की टीमों ने दस्तक देकर यहां से आई शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए चोर रास्तों को जेसीबी मशीन से बड़े-बड़े पत्थर लगाकर बंद किया है, ताकि अवैध खनन को रोका जा सके।

उधर, जिला खनन अधिकारी कांगड़ा राजीव कालिया के मुताबिक जिला में राजस्व बढ़ाने के लिए न्यूगल, बनेर व गज खड्डों में 12 नई साइटों का चयन किया गया है। इनमें न्युगल में छह, बनेर में चार और गज में दो साइटें शामिल हैं। अब इन साइटों में खनन के लिए मंजूरी को मामला उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: घुमारवीं में सड़क किनारे नाली में मिली व्‍यक्ति की लाश, घर में बेटे के जन्‍मदिन के जश्‍न की थी तैयारी, छाया मातम

chat bot
आपका साथी