गुरुजी सीखेंगे पढ़ाने के नए-नए तरीके

कांगड़ा के नौनिहालों को पढ़ाने के लिए वहां शिक्षकों को इन दिनों इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है और पढ़ाने की नए-नए तरीके सिखाए जा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 09:32 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:23 AM (IST)
गुरुजी सीखेंगे पढ़ाने के नए-नए तरीके
गुरुजी सीखेंगे पढ़ाने के नए-नए तरीके

धर्मशाला, जेएनएन। कांगड़ा के नौनिहालों को कैसे पढ़ाना है..शिक्षकों को इन दिनों इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है और पढ़ाने की नए-नए तरीके सिखाए जा रहे हैं। जिला कांगड़ा के 559 स्कूलों में पहली अक्टूबर से प्री-नर्सरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी। प्री-नर्सरी कक्षाओं को लेकर दूसरे चरण का प्रशिक्षण शुरू हुआ है। जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान एवं डाईट धर्मशाला में छह शिक्षा खंड धर्मशाला, कांगड़ा, रैत, डाडासीबा, देहरा व रक्कड़ के 180 अध्यापकों का तीन दिवसीय शिविर लगेगा। तीन दिनों तक अध्यापकों को पढ़ाई के तरीके बताए जाएंगे।

अध्यापकों को बीआरसीसी नरेंद्र कुमार, अमृतपाल, मुकेश कुमार, प्रथम संस्था से पवन कुमार, पूनम कुमारी व मनु देवी प्रशिक्षण देंगे। इसके बाद 28 से 30 सितंबर को शिक्षा खंड भवारना व लंबागांव में भी प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसमें भवारना में पालमपुर, नगरोटा बगवां के 106 और लंबागांव में बैजनाथ, पंचरुखी, लंबागांव व चढियार के 95 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे पूर्व विभाग की ओर से 17 से 19 सितंबर को रैहन स्कूल में नूरपुर, राजा का तालाब, फतेहपुर, इंदौरा, नगरोटा सूरियां व जवाली की 180 अध्यापकों को शिक्षित किए गया है।

पहली से पंजीकरण, आठ से शुरू होंगी कक्षाएं प्री नर्सरी कक्षाओं के लिए सभी चयनित 559 स्कूलों में पहली सितंबर से सात सितंबर को चार और पांच वर्ष के बच्चों का पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद आठ अक्टूबर से सभी स्कूलों में प्री-नर्सरी की कक्षाएं शुरू होंगी।

प्री-नर्सरी कक्षाओं को लेकर इन दिनों दूसरे चरण का प्रशिक्षण शिविर शुरू किया गया है, जिसमें अध्यापकों को नौनिहालों को पढ़ाने की तरीके बताए जा रहे हैं। आठ सितंबर से 559 स्कूलों में प्री-नर्सरी कक्षाएं शुरू होंगी।

-डीपी शर्मा, जिला परियोजना अधिकारी सर्व शिक्षा अभियान।

chat bot
आपका साथी