नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण शिविर 22 फरवरी से, जानिए कितने दिन चलेगा कार्यक्रम

Panchayat Pradhan Training पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण 22 फरवरी से आरंभ हो रहा है। यह प्रशिक्षण चार से छह दिन तक दिया जाएगा और इसका ब्लॉक से लेकर जिलास्तर और संस्थागत संस्थानों में प्रविधान किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 10:09 AM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:09 AM (IST)
नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण शिविर 22 फरवरी से, जानिए कितने दिन चलेगा कार्यक्रम
पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण 22 फरवरी से आरंभ हो रहा है।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। Panchayat Pradhan Training, पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण 22 फरवरी से आरंभ हो रहा है। यह प्रशिक्षण चार से छह दिन तक दिया जाएगा और इसका ब्लॉक से लेकर जिलास्तर और संस्थागत संस्थानों में प्रविधान किया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर के दौरान ब्लॉक समिति सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों व अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को चार दिन का प्रशिक्षण, जबकि प्रधान, उप प्रधान और वार्ड सदस्यों को छह दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इस दौरान उन्हें कार्यप्रणाली से अधिकारों की जानकारी दी जाएगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारी प्रशिक्षण देंगे। इस दौरान 15वें वित्त आयोग के तहत होने वाले विकास कार्यों, ग्राम सभा और ग्राम पंचायतों की बैठकों के आयोजन की प्रक्रिया की जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ एजेंडा तैयार करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा।

संयुक्त निदेशक पंचायती राज विभाग केवल शर्मा का कहना है पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए 22 फरवरी से प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। इस दौरान विस्तार से उनकी कार्यप्रणाली और अधिकारों आदि की जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी