नगरोटा सूरियां में वनविभाग ने 29 प्रजातियों के विदेशी व स्‍थानीय 140 पक्षियों को पहनाए छल्ले

पौंग झील वेटलैंड में विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी व स्थानीय पक्षियों को वन्य प्राणी मंडल हमीरपुर के प्रशिक्षित गार्डों ने छल्ले पहनाए। चार दिन तक चले इस अभियान में हमीरपुर के वन्यप्राणी डीएफओ राहुल रोहाणे के नेतृत्व में 29 प्रजातियों के 140 पक्षियों को छल्ले पहनाए।

Richa RanaFri, 03 Dec 2021 12:11 PM (IST)
विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी व स्थानीय पक्षियों को वन्य प्राणी मंडल हमीरपुर के प्रशिक्षित गार्डों ने छल्ले पहनाए।

नगरोटा सूरियां, रक्षपाल धीमान। पौंग झील वेटलैंड में विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी व स्थानीय पक्षियों को वन्य प्राणी मंडल हमीरपुर के प्रशिक्षित गार्डों ने छल्ले पहनाए। चार दिन तक चले इस अभियान में हमीरपुर के वन्यप्राणी डीएफओ राहुल रोहाणे के नेतृत्व में 29 प्रजातियों के 140 पक्षियों को छल्ले पहनाए। यह छल्ले विशेष जाल से तकनीकी प्रक्रिया से पक्षियों को पकड़ने के बाद पौंग झील के किनारे सुगनाड़ा गांव के पास मुख्य द्वार पर बने बर्ड रिंगिंग केंद्र में पहनाए गए।

राहुल रोहाणे ने बताया कि प्रवासी पक्षियों सहित स्थानीय पक्षियों की गतिविधि पर नजर रखने व ये पक्षी दोबारा भी आते हैं या नहीं, इसी मकसद से हर साल पक्षियों को छल्ले पहनाए जाते हैं। राहुल रोहाणे ने बताया कि पौंग झील में 114 से भी ज्यादा स्थानीय व विदेशी प्रजातियों के हज़ारों की संख्या में प्रवासी पक्षी पहुंच चुके हैं। किस प्रजाति के कितने पक्षी झील में पहुंचे हैं इसका पता जनवरी में होने वाली वार्षिक गणना में ही पता चलेगा। उन्होंने बताया कि विभाग प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह चौकसी बरत रहे है और बर्ड फ्लू की आशंका के चलते एहतियात के तौर पर आसपास के गांवों में वन्यप्राणी विभाग के गार्ड लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक कोई भी प्रवासी पक्षी पौंग झील में मृत या बीमार नहीं पाया गया है। इससे पहले वन्यप्राणी विभाग ने लुप्त हो रही गिद्दों पर भी रिसर्च किया और पौंग झील में गिद्धों के लिए बनाए गए फीडिंग केंद्र में चार गिद्धों को ट्रांसमीटर लगाए गए हैं।

किस प्रजाति के कितने पक्षियों को छल्ले पहनाए

येल्लो आइड बबलर 7, ब्ल्यू थ्रोट 3, ब्लैक थ्रोट 2, रेड वेंटेड बुलबुल 5, युगल परिनिया 3, सकैली ब्रेस्टेड मुनिया 1, एशियन यार्ड 2, प्लेन परिनिया 4, इंडियन रोबिन 2, हिमालयन बुलबुल 2, टेमिक प्लोवर 3, टेमिक स्टीनेट 25, लिटल रिंगड प्लोवर 10, सितरीं बिगटैल 38, टाइनी पिपट 3, आदि मुख्य प्रजातियों के पक्षियों को छल्ले पहनाए गए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.