तीन महीने बाद पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर ट्रेन सेवा शुरू, दो रेलगाड़ियां इस समय सारिणी पर देंगी सेवाएं

Kangra Valley Trian Service पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर दो रेलगाड़ियों ने पूरे तीन महीने बाद आज से अपडाउन करना शुरू कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर में कर्फ्यू के कारण 23 मार्च को ट्रेनें रद कर दी थीं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:32 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:32 PM (IST)
तीन महीने बाद पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर ट्रेन सेवा शुरू, दो रेलगाड़ियां इस समय सारिणी पर देंगी सेवाएं
पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर दो रेलगाड़ियों ने पूरे तीन महीने बाद आज से अपडाउन करना शुरू कर दिया है।

नगरोटा सूरियां, संवाद सहयोगी। Kangra Valley Trian, पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर दो रेलगाड़ियों ने पूरे तीन महीने बाद आज से अपडाउन करना शुरू कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर में कर्फ्यू के कारण 23 मार्च को ट्रेनें रद कर दी थीं। मंगलवार को पहला दिन होने के कारण सुबह आठ बजकर 55 मिनट पर पठानकोट से चलने वाली रेलगाड़ी में इक्का दुक्का ही सवारी थी, लेकिन धीरे धीरे जैसे ही लोगों को पता चलेगा सवारियां भी बढ़ती जाएंगी। बड़ी बात यह है कि लोगों को दो रेलगाड़ियां शुरू होने से राहत जरूर मिली है, लेकिन रेलगाड़ियों की समयसारिणी सही नहीं होने से यात्रियों को कोई बड़ा फायदा नहीं हो पा रहा है। लोगों का कहना है कि दोनों रेलगाड़ियों के बीच कम से कम छह से सात घंटे का अंतराल डाला जाए, ताकि नूरपुर या पठानकोट व कांगड़ा या बैजनाथ की ओर जाने वाले यात्रियों को उसी दिन वापसी का भी रेल साधन मिल सके।

यह है समय सारिणी

इन दोनों रेलगाड़ियों में पहली रेलगाड़ी पठानकोट से सुबह आठ बजकर पचास मिनट पर चलकर बाद दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर बैजनाथ पहुंचेगी और यही रेलगाड़ी उसी दिन बाद दोपहर दो बजकर दस मिनट पर बैजनाथ से चलकर शाम नौ बजकर तीस मिनट पर पठानकोट पहुंचा करेगी। जबकि दूसरी रेलगाड़ी सुबह दस बजे पठानकोट से चलकर शाम सात बजकर 30 मिनट पर जोगेंद्रनगर पहुंचेगी और यही गाड़ी दूसरे दिन सुबह सात बजकर पांच मिनट पर जोगेंद्रनगर से चलकर शाम पांच बजकर 15 मिनट पर पठानकोट पहुंचा करेगी।  

एक या दो स्टेशन का सफर करने वालों के लिए बस से महंगा हुआ सफर

किराया बढ़ने से एक या दो स्टेशन तक सफर करने वालों के लिए रेल का सफर बस से महंगा हो गया है। लोगों में न्यूनतम किराया दस रुपये से बढ़ाकर तीस रुपये करने से रोष पनपने लगा है। लोगों का तर्क है कि एक या दो स्टेशनों के बीच सफर करने के लिए रेल किराया तीस रुपये है और बस से सफर करने के लिए किराया दस से 25 रुपये के बीच है। नगरोटा सूरियां से लुनसु रेलवे स्टेशन के बीच बरियाल, नन्दपुर भटोली, गुलेर व लुनसु चार रेलवे स्टेशन पड़ते हैं और तीनों स्टेशनों के सफर 10 रुपये से बढ़ कर 30 रुपये हो गया है, जो कि बस के किराए से अधिक है। लोगों ने मांग की है कि पठानकोट-जोगिन्दरनगर रेलमार्ग पर न्यूनतम किराया तीस रुपये से कम कर दस रुपये ही किया जाए व अधिकतम किराया 50 रुपये ही रहने दिया जाए।

यह बोले रेल में सफल करने वाले यात्री

यात्री राई सिंह ने कहा पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर न्यूनतम किराया 30 रुपये होने से एक या दो स्टेशनों के बीच सफर करने वालों को रेलगाड़ी चलने का कोई फायदा नहीं हुआ। नगरोटा सूरियां से हरसर का बस किराया 25 रुपये है जबकि रेल का किराया 10 रुपये से बढ़ कर 30 रुपये हो गया है। यात्री राकेश शर्मा ने कहा पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर दो रेलगाड़ियां चलाने से राहत जरूर मिली है। लेकिन दोनों गाड़ियों के बीच एक घंटे का अंतराल होने से पठानकोट या जोगेंद्रनगर की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए उसी दिन वापसी का कोई भी रेल साधन नहीं है। दोनों रेलगाड़ियों के बीच चलने का अंतराल कम से कम छह घंटे किया जाए। यात्री राय सिंह ने कहा रेलगाड़ियों की रेल विभाग समयसारिणी इस तरीके से बनाए की लोगों को दोनों रेलगाड़ियों का फायदा मिल सके। यही बजह है कि ट्रेन से सफर की बजाए लोग बस के सफर को तरजीह दी रहे हैं।

डीआरएम फिरोजपुर यह बोले

डीआरएम फिरोजपुर मंडल राजेश अग्रवाल ने कहा कि पठानकोट जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर दो ट्रेन स्पेशल रूप से चलाई गई हैं और इसका किराया भी स्पेशल ट्रेन का ही वसूल किया जा रहा है। समयसारिणी के ऊपर विचार किया जाएगा और अगर बदलाव करने की गुंजाइश होगी तो कोविड-19 निर्देशों को ध्यान में रखकर कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी