वीकेंड पर मनाली में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, एक दिन पहले पहुंचे दो हजार से ज्‍यादा पर्यटक वाहन, देखिए तस्वीरें

Tourists In Manali on Weekend कोरोना महामारी से हालाता सामान्य होते ही पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। इससे पहले जून महीने में भीड़ उमड़ती थी लेकिन इस बार जुलाई में भीड़ उमड़ी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 11:58 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 12:18 PM (IST)
वीकेंड पर मनाली में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, एक दिन पहले पहुंचे दो हजार से ज्‍यादा पर्यटक वाहन, देखिए तस्वीरें
कोरोना महामारी से हालाता सामान्य होते ही पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Tourists In Manali, कोरोना महामारी से हालाता सामान्य होते ही पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। इससे पहले जून महीने में भीड़ उमड़ती थी लेकिन इस बार  जुलाई में भीड़ उमड़ी है। सप्ताह के अंतिम दिनों शुक्रवार, शनिवार व रविवार को भारी भीड़ उमड़ रही है। शुक्रवार को अन्‍य राज्य से आने वाले पर्यटक वाहनों ने 2200 का आंकड़ा पार कर लिया है। मनाली के पर्यटन स्थल रोहतांग के साथ साथ अब बारलाचा व अटल टनल भी सैलानियों की पहली पसंद बनी हुई है। पिछले कुछ दिनों से चंद्रताल झील की ओर भी पर्यटकों ने रुख करना शुरू कर दिया है। पर्यटन कारोनारियों की माने तो बरसात शुरू होने से पहले पहले पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। जबकि माल रोड मनाली में शाम के समय सैलाब उमड़ रहा है।

होटलों में भी पर्यटन कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा है। इस बार रोहतांग दर्रे में होने वाला कारोबार अटल टनल बनने से बंट गया है। लाहुल घाटी भी अब पर्यटकों से गुलजार हुई है। सिस्‍सू व जिस्पा में पर्यटक टेंट में यादगार रातें बिता रहे हैं।

वॉल्वो बस सेवा शुरू होने से पर्यटन कारोबार में गति पकड़ी है। अधिकतर पर्यटक वॉल्वो में सफर करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। पर्यटन विभाग की माने तो शुक्रवार को बाहरी राज्य से 2200 से अधिक पर्यटक वाहन मनाली आए। विभाग के अनुसार सप्ताह में शुक्रवार, शनिवार व रविवार को पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबार भी बढ़ने लगा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जुलाई महीने में कारोबार बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में वीकेंड पर पर्यटकों भरमार, यहां ऑनलाइन ही बुक हुए अधिकतर होटल, जुलाई अंत तक एडवांस बुकिंग

टनल के नार्थ पोर्टल पर जमीन खाली करेगा बीआरओ

अटल टनल रोहतांग के निर्माण के दौरान सिसू स्थित नाथे पोर्टल के समीप सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) की ओर से अस्थायी उपयोग के लिए ली गई जमीन पर अब पर्यटन गतिविधियों से जुड़ी अधोसंरचनाएं विकसित की जा सकेंगी। उपायुक्त लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने शुक्रवार को बीआरओ के मुख्य अभियंता वीके सिंह से बातचीत की। अस्थायी तौर पर जो जमीन उपयोग में लाई गई थी उसे बीआरओ ने वापस करने पर सहमति जता दी है। उपायुक्त ने कहा कि सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण शिंकुला दर्रे में बनने वाली टनल में जो जमीन लाहुल-स्पीति जिले के तहत आ रही है उसे स्थानांतरित करने में जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा।

chat bot
आपका साथी