वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार होने वाले मिनी ल्हासा में पसरा है सन्नाटा, होटलों 10 फीसद से भी कम बुकिंग

Himachal Tourists Occupancy वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार होने वाले मिनी ल्हासा यानी मैक्लोडगंज में अब सन्नाटा पसरा है। जिसकी वजह होटलियर 12 जुलाई को मूसलाधार बारिश के बाद भागसूनाग में हुए जलभराव और उसके बाद भी लगातार बारिश का दौर जारी रहना है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:38 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:38 AM (IST)
वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार होने वाले मिनी ल्हासा में पसरा है सन्नाटा, होटलों 10 फीसद से भी कम बुकिंग
वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार होने वाले मिनी ल्हासा यानी मैक्लोडगंज में अब सन्नाटा पसरा है।

धर्मशाला, राजेंद्र डोगरा। Himachal Tourists Occupancy, वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार होने वाले मिनी ल्हासा यानी मैक्लोडगंज में अब सन्नाटा पसरा है। जिसकी वजह होटलियर 12 जुलाई को मूसलाधार बारिश के बाद भागसूनाग में हुए जलभराव और उसके बाद भी लगातार बारिश का दौर जारी रहना है। हालांकि पर्यटक आ तो रहे हैं, लेकिन न के बराबर ही हैं। मैक्लोडगंज में होटलों की बुकिंग भी 10 फीसद से कम वीकेंड पर रह गई है, जबकि अन्य दिनों में तो इक्का-दुक्का ही कमरे बुक हो रहे हैं। जिससे होटलियरों सहित पर्यटन उद्योग के कारोबार से जुड़े लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इससे पहले कोरोना के चलते होटलियर परेशान थे। लेकिन अब जब पुन: होटल खुले भी तो महज एक माह बाद ही बरसात के मौसम की लगातार हुई बारिशों ने होटलियरों की चिंता बढ़ा दी है।

यह ऐसा पहला दौर है जब होटलियरों को बरसात के कारण नुकसान झेलने को मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि 12 जुलाई को भागसूनाग में हुई जलभराव की घटना के बाद से जहां जुलाई के साथ-साथ अगस्त माह की बुकिंग रद हो गई, तो वहीं ऑनलाइन पूछताछ के लिए भी पर्यटक अब दूरभाष पर संपर्क नहीं कर रहे हैं। हालांकि होटल कारोबार से जुड़ी दोनों एसोसिएशनों के पदाधिकारी अपने-अपने स्तर पर पर्यटकों को आकर्षित करने में जुटे हैं, ताकि पुन: मैक्लोडगंज में पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट सके।

यह बोले डा. विशाल नैहरिया

होटल एंड रेस्टोरेंट धर्मशाला स्मार्ट सिटी के प्रवक्ता डाक्‍टर विशाल नैहरिया के मुताबिक मौजूदा समय में अन्य दिनों में तो पर्यटक आ ही नहीं रहे हैं जबकि वीकेंड पर भी 10 फीसद से कम होटलों की बुकिंग रह गई है। हालांकि एसोसिएशन के पदाधिकारी अपने स्तर पर पर्यटकों को आकर्षित करने में जुटे हैं, ताकि पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट सके।

यह बोले होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला के अध्यक्ष अश्वनी बांबा के मुताबिक वीकेंड पर 15 फीसद के करीब होटलों के कमरों की बुकिंग थी। लेकिन कारोबार को बढ़ाने के लिए सभी को एक साथ चलना होगा और अपने-अपने स्तर पर प्रयास करने होंगे।

chat bot
आपका साथी