बर्फीली वादियों में पहुंचकर चहक उठे पर्यटक, 13 हजार फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में लौटी रौनक, देखिए तस्‍वीरें

Rohtang Pass आखिरकार डेढ़ साल बाद छाई वीरानगी दूर हो गई और 13050 फीट ऊंचा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल रोहतांग सैलानियों से चहक उठा। एनजीटी के आदेशों सहित कोविड के नियमों के पालन की शर्त पर पर्यटकों को रोहतांग जाने की अनुमति मिल गई।

Rajesh Kumar SharmaTue, 15 Jun 2021 11:13 AM (IST)
13050 फीट ऊंचा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल रोहतांग सैलानियों से चहक उठा।

मनाली, जागरण संवाददाता। Rohtang Pass, आखिरकार डेढ़ साल बाद छाई वीरानगी दूर हो गई और 13050 फीट ऊंचा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल रोहतांग सैलानियों से चहक उठा। एनजीटी के आदेशों सहित कोविड के नियमों के पालन की शर्त पर पर्यटकों को रोहतांग जाने की अनुमति मिल गई। हालांकि पहले दिन गाड़ियों का आंकड़ा कम रहा। लेकिन रोहतांग दर्रा देर सवेर पर्यटकों की रौनक से चहक उठा। मनाली प्रशासन अभी मैनुअली ही परमिट जारी कर रहा है तथा व्यवस्था बनाने तक स्थानीय पर्यटन वाहनों को ही रोहतांग जाने की अनुमति दे रहा है। लेकिन स्थिति सामान्य हो जाने पर पर्यटक ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर रोहतांग जा सकेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटकों को कोविड रिपोर्ट पर छूट देने के बाद से मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। प्रदेश भर से भी सौ से अधिक वाहन पहुंच रहे हैं, जबकि अन्‍य राज्यों से आने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा भी पांच सौ के पार होने लगा है। पर्यटकों की आमद बढ़ने से होटल कारोबारियों सहित टैक्सी आपरेटरों व पर्यटन से जुड़े हर कारोबारी को राहत मिलने लगी है।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा पिछले दिनों से पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा 20 जून के बाद पर्यटकों का सैलाब उमड़ने की उम्मीद है। टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष पूर्ण चंद पोहलु ने स्थानीय पर्यटक वाहनों को प्राथमिकता देने पर मंत्री गोविंद ठाकुर व प्रशासन का आभार जताया। उन्होंने कहा मनाली आ रहे हर एक पर्यटक को उचित किराये के साथ बेहतरीन सेवाएं देने का प्रयास किया जाएगा। एसडीएम मनाली रमन घर संगी ने सभी पर्यटकों से कोरोना के नियमों का पालन करने का आग्रह किया।

अब लग्जरी बसों में केलंग मार्ग पर सफर करेंगे सैलानी

शीत मरुस्थल लाहुल घाटी में अब जल्द ही पर्यटक सुहाने सफर का आनंद उठा सकेंगे। एचआरटीसी ने केलंग मनाली के बीच लग्जरी बस सेवा शुरू की है। एचआरटीसी ने इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल किया जो सफल रहा है। एचआरटीसी के एमडी संदीप कुमार ने इलेक्ट्रिक बस को केलंग से हरी झंडी देकर रवाना किया। रोहतांग दर्रे के साथ-साथ लाहुल घाटी भी पर्यटकों से चहक उठेगी। केलंग डिपो के आरएम मंगल चन्द मनेपा ने बताया कि बस का ट्रायल सफल रहा है जल्द ही  इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जाएगी। डीसी लाहुल स्पीति पंकज रॉय ने बताया कि लाहुल स्पीति प्रशासन ने चंद्रताल, शिंकुला, सरचू, बारालाचा समेत लाहुल के तमाम पर्यटन स्थल सैलानियों के लिए खोल दिए हैं। अब लाहुल आने वाले पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोगों के सिस्सू में  रैपिड टेस्ट नहीं होंगे। हर हफ्ते स्वास्थ्य विभाग सभी होटल कैंप व ढाबों में स्टाफ की रैंडम सैंपललिंग करेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.